पटना

पटना नगर निगम ने शुरू किया सैनेटाइजेशन


सभी वार्डों में विशेष सफाई अभियान जारी

(आज समाचार सेवा)

पटना। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पटना नगर निगम द्वारा प्रमुखता से सभी वार्डों एवं सभी सेक्टर में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत वाटर स्प्रिंकलर से सडक़ों की धुलाई एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिडक़ाव किया जा रहा है। विशेषकर सार्वजनिक स्थलों पुलिस चौकी, हॉस्पिटल, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल, सुपर मार्केट और वैसे क्षेत्र जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा संक्रमित चिन्हित किया जा रहा है उन स्थानों पर कीटाणुनाशक दवाओं का छिडक़ाव किया जा रहा है।

साथ ही उन निजी घरों में भी सफाई कर्मियों द्वारा केमिकल का छिडक़ाव किया जा रहा है जहां कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। पाटलिपुत्र अंचल अंतर्गत बांस घाट, कोतवाली थाना, राजवंशी नगर, राजा बाजार एवं सरकारी आवास में डिसिंफेक्टेंट दवाओं का छिडक़ाव किया गया। वहीं बांकीपुर अंचल में राजेंद्र नगर ओवर ब्रिज के नीचे, निशा मंदिर रोड, अशोक राजपथ पीएमसीएच गेट से एनआईटी मोड़ तक पटना नगर निगम की टीम द्वारा डीप क्लीनिंग की गई। साथ ही नूतन राजधानी अंचल अंतर्गत बेली रोड, पटना जंक्शन क्षेत्र, डाकबंगला रोड एवं बोरिंग रोड में भी जेटिंग मशीन द्वारा केमिकल स्प्रे किया गया।

पटना नगर निगम द्वारा सभी अंचलों में सफाई कर्मिंयों की एक टीम जहां रोजमर्रा की साफ-सफाई और डोर टू डोर कचरा संग्रहण का काम कर रही है वहीं दूसरी टीम को विशेष सफाई अभियान का जिम्मा सौंपा गया है। इसके अलावा अन्य टीम नाला उड़ाही के कार्य में डटी है। विपरीत परिस्थिति एवं दिन प्रति दिन बिगड़ते हालात में पटना नगर निगम का काम बढ़ गया है। सीमित संसाधनों में निगम की टीम मुस्तैदी से जिम्मेदारियों की पूर्ति कर रही है।

पटना नगर निगम ने आमजनों से अपील किया है कि वे इस्तेमाल किए गए मास्क और ग्लव्ज को अच्छे से रैप कर दो दिन बाद कचरा गाड़ी में डालें ताकि सफाई कर्मियों के संक्रमित होने के खतरे को कम किया जा सके। शहर में संक्रमण के मामले कम हो इसके लिए निगम की पूरी टीम जी जान से जुटी है। शहरवासियों से भी अपील है कि वे सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें और संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने में अहम योगदान दें।