पटना

पटना: नव्या होगी गरीब बच्चियों के लिए कैंसर सुरक्षा कवच


फुलवारीशरीफ (पटना)। शनिवार की देर शाम राजधानी पटना के बिहार कृषि प्रबंधन एवं प्रसार प्रशिक्षण संस्थान (बामेती) के सभागार में स्वयंसेवी संस्था गुलमोहर मैत्री के 11 वर्ष पूर्ण होने पर कैंसर जागरूकता सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राज्य के उप मुख्यमंत्री श्रीमती रेणु देवी समेत राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर, एनसीसी के एडीजी एम इंद्रबालन समेत राजधानी के दर्जनों डॉक्टर गुलमोहर 11-मैत्री के 11 साल  के स्वर्णीम सफऱ पर आयोजित इस कार्यक्रम के गवाह बने।

इस अवसर पर गुलमोहर की महत्वपूर्ण परियोजना नव्या की लॉन्चिंग की गयी। नव्या गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चियों के लिए सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए जागरूक करेगी और निशुल्क वैक्सीनेशन उपलब्ध कराएगी। कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन से किया गया।

संस्था के 11 वर्ष पूर्ण होने पर राज्य की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुलमोहर मैत्री अपने सफर में जितनी बच्चियों को और लोगों को जागरूक कर कैंसर से बचाया है, वह अद्भुत और शानदार है। उनका 111000 बच्चियों को टीकाकरण का जो लक्ष्य है उसमें हमसे जो बन पायेगा वह हम करेंगे। क्योंकि यह गरीब बच्चियों के लिए एक वरदान होगा।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे 11 वर्ष पूर्ण होने पर अपने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक मां की तरह समाज की बच्चियों को देखने वाली संस्था का जो जज्बा है,  वह पूर्ण हो। कैंसर पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जब किसी परिवार में कैंसर होती है तब उस परिवार की मनोदशा और आर्थिक स्थिति  क्या होती है वह  परिवार ही समझ सकता है।

नव्या की लॉन्चिंग पर  संस्था की सचिव मंजू सिन्हा ने बताया कि इस वर्ष नव्या योजना के तहत 111000 बच्चियों को नि:शुल्क वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। गुलमोहर मैत्री संस्था मैत्री संवाद जीजिविषा प्रवीण परेड के माध्यम से कैंसर जागरूक अभियान चलाती रहती है।