पटना

पटना: पौने तीन लाख शिक्षकों के वेतन के लिए 1716 करोड़ स्वीकृत


शिक्षा मंत्री ने जताया नीतीश का आभार

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में समग्र शिक्षा अभियान के पदों पर कार्यरत तकरीबन पौने तीन लाख शिक्षकों के वेतनादि के लिए 1716 करोड़ रुपये की स्वीकृति मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को दी। इसके लिए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत पूरे प्रदेश में कार्यरत इन शिक्षकों के वेतन में केंद्र एवं राज्य दोनों की हिस्सेदारी होती है। कोरोना महामारी एवं अन्य कारणों से केन्द्रांश की राशि प्राप्त होने में हो रही देरी के कारण इनके वेतन भुगतान में कठिनाई हो रही थी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर केंद्र के हिस्से की राशि भी तत्काल राज्य सरकार ने अपनी निधि से उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। तत्संबंधी शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को मंजूरी दे दी। इससे अब शिक्षकों के लगभग दो महीने के बकाये वेतन का भुगतान तुरंत हो सकेगा।  शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने इस हेतु मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को साधुवाद देते हुए कहा कि इससे शिक्षकों की परेशानी दूर होगी। विशेष रूप से ईद जैसे महत्वपूर्ण पर्व के परिप्रेक्ष्य में यह लाजिमी था।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने बताया कि सरकार जिस रूप में शिक्षकों की कठिनाइयों के प्रति संवेदनशील है, शिक्षकों से भी सरकारी विद्यालय खुलने पर शिक्षण कार्य में गुणात्मक सुधार लाने की अपेक्षा है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में पंचायतीराज एवं नगर निकाय प्रारंभिक शिक्षकों की संख्या तीन लाख 23 हजार है। इनमें 66,104 शिक्षक ऐसे हैं, जिनके शत-प्रतिशत वेतनादि के भुगतान की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। बाकी शिक्षकों के वेतनादि का भुगतान समग्र शिक्षा अभियान से होता है। 66,104 शिक्षकों के वेतनादि के लिए आठ अरब 62 करोड़ 36 लाख 26 हजार 693 रुपये की राशि पहले ही जारी हो चुकी है, जो वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-2022 के प्रथम चार महीनों के लिए है।

बहरहाल, समग्र शिक्षा अभियान के पदों पर कार्यरत तकरीबन पौने तीन लाख शिक्षकों के वेतनादि के लिए 1716 करोड़ रुपये की मंत्रिपरिषद की स्वीकृति से कोरोनाकाल में शिक्षकों के वेतन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है।