पटना

पटना: प्रधानाध्यापकों-प्रधान शिक्षकों की बहाली की उलटी गिनती


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

 पटना। राज्य में 46927 प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने विज्ञापन का प्रारूप तैयार कर शिक्षा विभाग को भेजा है। शिक्षा विभाग से स्वीकृति मिलते ही नियुक्ति के लिये पद विज्ञापित किये जायेंगे। माना जा रहा कि इस माह आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग से रिक्ति मिलने के बाद आयोग ने विज्ञापन का प्रारूप तैयार कर लिया है। इसे शिक्षा विभाग भेजा गया है। विज्ञापन के बिंदुओं पर शिक्षा विभाग की स्वीकृति होते ही आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग की स्वीकृति के बाद पद विज्ञापित होने में हफ्ते भर लगेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए लगभग एक माह का समय दिया जायेगा। आवेदन आने के बाद स्क्रूटनी कर परीक्षा आयोजन में लगभग तीन माह लग जाएंगे।

माना जा रहा है कि 2022-23 सत्र में प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को प्रधान शिक्षक और प्राधानाध्यापक की नियुक्ति हो जायेगी। सामान्य प्रशासन विभाग के आरक्षण प्रावधान लागू रहेगा। प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक के कुल पदों में 35 प्रतिशत यानी 16424 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। एससी, एसटी, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान लागू रहेगा।

प्रधानाध्यापक का संवर्ग प्रमंडल और प्रधान शिक्षक का संवर्ग जिला स्तर का होगा। प्रधानाध्यापक का तबादला प्रमंडल और प्रधान शिक्षक का तबादला जिला स्तर पर होगा। सरकार के नियमित कर्मियों की तरह इन शिक्षकों को सरकार से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिलेगा।