पटना

पटना: प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली को शुरू हुई काउंसलिंग


      • शिक्षक अभ्यर्थियों के चयन प्रक्रिया की हो रही वीडियो रिकार्डिंग
      • राज्य मुख्यालय से भी काउंसलिंग पर रखी जा रही नजर

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के 1,368 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में शिक्षकों की बहाली के लिए शुरू हो गयी। सोमवार को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए जिला मुख्यालयों में काउंसलिंग हुई।

पारदर्शिता बरतने के लिए काउंसलिंग केंद्रों पर सम्पूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग की जा रही है। इसके साथ ही कोरोना से बचाव को लेकर काउंसलिंग केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन किया जा रहा है। यहां शिक्षा विभाग के राज्य मुख्यालय स्तर से भी काउंसलिंग की मॉनीटरिंग की जा रही है। उस पर नजर रखी जा रही है। काउंसलिंग में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जवाबदेह बनाया गया है।

आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर राज्य में तकरीबन 90 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चरण में काउंसलिंग हुई। पहले चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चरण की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई।

इससे इतर दूसरे चरण की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली। दो चरण की काउंसलिंग में ऐसी भी नियोजन इकाइयां हैं, जिसकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द  हुई। ऐसे नियोजन इकाइयों की संख्या तकरीबन 1,368  है। इनमें 1,338 पंचायत नियोजन इकाइयां हैं, जबकि बाकी 30 नगर निकाय नियोजन इकाइयां हैं। 30 नगर निकाय नियोजन इकाइयों में भागलपुर, शेखपुरा एवं सारण के दो-दो, भोजपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई एवं पूर्णिया के एक-एक, मधुबनी के तीन, रोहतास के पांच तथा मधेपुरा के 11 नगर निकाय नियोजन इकाई हैं।

इन्हीं1,368 नियोजन इकाइयों के तकरीबन 12,495 शिक्षक पदों के लिए सोमवार से काउंसलिंग शुरू हुई है। गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए 18 जनवरी को तथा 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक  पद के लिए 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी। प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए 22 जनवरी को, गणित- विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए 24 जनवरी को तथा 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक पद के लिए 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग है। इसी प्रकार पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के पंचायत शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 28 जनवरी को प्रखंड मुख्यालयों में काउंसलिंग है।