पटना

पटना: बसंत पंचमी, चैती छठ, कलश स्थापन को नहीं बंद होंगे उर्दू स्कूल


      • प्रारंभिक स्कूलों में नये साल में 60 दिन रहेगी छुट्टी
      • प्रारंभिक के कैलेंडर में उत्क्रमित विद्यालयों के समायोजन की कोशिश

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। नये साल (वर्ष 2022) में जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में 60 दिन छुट्टी रहेगी। इनमें हिंदी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय तथा उर्दू विद्यालय दोनों शामिल हैं। ग्रीष्मावकाश की गणना हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में रविवारीय अवकाश को छोड़ कर एवं उर्दू प्रारंभिक विद्यालयों में शुक्रवारीय अवकाश को छोड़ कर की जायेगी। हालांकि, चांद के दृष्टिगोचर होने के अनुसार मुस्लिम त्योहारों की तिथि में  परिवर्तन हो सकता है। गुरूगोविंद सिंह जयंती (नौ जनवरी), रामनवमी (10 अप्रैल) मई दिवस (एक मई), महात्मा गांधी जयंती (दो अक्तूबर) एवं हजरत मोहम्मद साहब जन्मदिवस (नौ अक्तूबर) को रविवार होने के कारण सामान्य विद्यालयों में अलग से अवकाश की घोषणा नहीं की गयी है। हिंदी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों तथा उर्दू विद्यालयों में वार्षिकोत्सव, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस एवं जयंतियां आयोजित की जायेगी। सभी जयंतियों के दिन विद्यालय खुले रहेंगे।

ये प्रावधान जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा वर्ष 2022 के लिए जारी अवकाश तालिका में किये गये हैं। खास बात यह है कि जिन मध्य विद्यालयों को प्लस-टू तक की पढ़ाई के लिए उत्क्रमित किया गया है, उनमें मध्य विद्यालय एवं प्लस-टू स्कूल एक ही कैलेंडर से चल सकें, इसे ध्यान में रखते हुए अवकाश तालिका में छुट्टियों का प्रावधान किया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है। अवकाश तालिका के मुताबिक नये साल में एक छुट्टी हो चुकी है। यह छुट्टी एक जनवरी को नये साल के आगमन पर थी। 15 जनवरी को मकर संक्रांति की छुट्टी होगी। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है। पांच फरवरी को बसंत पंचमी की छुट्टी हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में तो होगी, लेकिन उस दिन उर्दू विद्यालय खुले रहेंगे। 16 फरवरी को संत रविदास जयंती है।  एक मार्च को महाशिवरात्रि एवं 17-18 मार्च को होली की छुट्टी रहेगी। शब-ए-बरात की छुट्टी हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में 19 मार्च को एवं उर्दू विद्यालयों में 19-20 मार्च को होगी। 22 मार्च को बिहार दिवस है।

सात एवं आठ अप्रैल को हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में चैती छठ की छुट्टी तो होगी, लेकिन दोनों दिन उर्दू विद्यालय खुले रहेंगे। नौ अप्रैल को सम्राट अशोक एवं 14 अप्रैल को भीमराव अम्बेदकर जयंती है। 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी। 23 अप्रैल को वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव है। 29 अप्रैल को रमजान के अंतिम जुमे की छुट्टी रहेगी। तीन-चार मई को ईद-उल-फितर (ईद) की, 10 मई को जानकी नवमी की एवं 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी रहेगी। 23 मई से 14 जून तक 20 दिन  (साप्ताहिक अवकाश छोड़ कर) की गर्मी छुट्टी रहेगी।


एक ही कैलेंडर से चलेंगे सभी कोटि के सरकारी हाई-प्लसटू स्कूल

पटना (आशिप्र)। राज्य में सभी कोटि के सरकारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय अब एक ही कैलेंडर से चलेंगे। ऐसा पहली बार हुआ है। दरअसल, राज्य में तीन तरह के सरकारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। इनमें राजकीय, राजकीयकृत एवं परियोजना माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं। तीनों में फर्क यह है कि राजकीय विद्यालयों की स्थापना स्वयं सरकार द्वारा की गयी है। ये विद्यालय राजकीयकृत एवं परियोजना विद्यालय से पहले के हैं। इससे इतर राजकीयकृत एवं परियोजना विद्यालयों का क्रमश: बाद में सरकारीकरण हुआ। राजकीय विद्यालयों की प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष जिलाधिकारी होते हैं। चूंकि, राजकीयकृत एवं परियोजना विद्यालय के पहले के राजकीय विद्यालय हैं, जो छुट्टी के लिए तय सीमा के तहत अपने लिए छुट्टियों का कैलेंडर खुद बनाते थे, जो बनने के बाद संबंधित उच्चाधिकारियों को भेजी जाती थी। इससे इतर राजकीयकृत एवं परियोजना विद्यालयों के लिए छुट्टी का कैलेंडर माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जारी किया जाता था। इससे इतर वर्ष 2022 के लिए राजकीय, राजकीयकृत एवं परियोजना विद्यालयों के लिए एक ही कैलेंडर जारी हुआ है।


ईद-उल-जोहा (बकरीद) की छुट्टी हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में 11 जुलाई को एवं उर्दू विद्यालयों में 10-11 जुलाई को होगी। आठ अगस्त को हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में अंतिम श्रावणी सोमवार की छुट्टी रहेगी, जबकि उस दिन उर्दू विद्यालय खुले रहेंगे। मुर्हरम की छुट्टी हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में नौ अणस्त को एवं उर्दू विद्यालयों में नौ-10 अगस्त को होगी। 12 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी होगी। 15 अगस्त को स्वंतत्रता दिवस है। 19 अगस्त को श्रीकृष्णाष्टमी एवं 30 अगस्त को हरितालिका व्रत (तीज) की छुट्टी रहेगी।

नौ सितंबर को हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में अनंत चतुदर्शी की छुट्टी रहेगी, जबकि उस दिन उर्दू विद्यालय खुले रहेंगे। 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा एवं 19 सितंबर को जीवित पुत्रिका व्रत (जिउतिया) की छुट्टी रहेगी। 26 सितंबर को हिंदी प्रारंभिक विद्यालयों में कलश स्थापन की छुट्टी रहेगी, जबकि उस दिन उर्दू विद्यालय खुले रहेंगे। एक से छह अक्तूबर तक दुर्गापूजा की छुट्टी रहेगी। हालांकि, दो अक्तूबर को गांधी जयंती है।

नौ अक्तूबर को उर्दू विद्यालय  हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस  पर बंद रहेंगे, जबकि उस दिन हिंदी प्रारंभिक विद्यालय खुले रहेंगे। 21 अक्तूबर को श्रीकृष्ण सिंह जयंती है। 24-25 अक्तूबर को दीपावली, 27 अक्तूबर को चित्रगुप्त पूजा-भैयादूज एवं 28 से 31 अक्तूबर तक छठपूजा की छुट्टी रहेगी। आठ नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा की छुट्टी रहेगी। उस दिन गुरूनानक जयंती भी है। तीन दिसंबर को देशरत्न डॉ। राजेंद्र प्रसाद की जयंती है। 25 दिसंबर को उर्दू विद्यालय हजरत क्रिसमस डे पर बंद रहेंगे, जबकि उस दिन हिंदी प्रारंभिक विद्यालय खुले रहेंगे।