पटना

मुजफ्फरपुर: मेगा कैंप में 55 सौ जीविका कैडरों ने संभाली टीकाकरण की कमान


      • एक दिन पूर्व से ही टोलियों में नाच गाकर कर रही थी लोगों को मोबिलाईज
      • प्रत्येक सत्र पर हुई लक्ष्य की प्राप्ति

मुजफ्फरपुर। कोविड टीकाकरण के अधिक संख्या में आच्छादन के लिए बुधवार को जिले में मेगा कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें टीकाकरण के लिए लोगों को मोबिलाइज करने के लिए जिले के 247 सत्रों पर जीविका के 5500 कैडरों को लगाया गया था। जीविका की डीपीएम अनीशा ने बताया कि टीकाकरण के लिए लोगों को मोबलाइज करने के लिए एक दिन पहले से ही गांवो में टोलियां बनाकर, रंगोली बनाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा था।

जिसका असर बुधवारको टीकाकरण केंद्रों पर दिख रहा था। युवाओं में जहां खासा उत्साह देखने को मिल रहा था। वहीं जीविका दीदीयों की तत्परता रजिस्ट्रेशन काउंटर से लेकर टीकाकरण केंद्र तक लाने में भी दिख रही थी। कहीं कहीं टीकाकरण केंद्रों पर मन को आहलादित करने वाले भाव भी दिखा जब एक लाभार्थी टीके के दर्द से चीख रही थी। तभी एक जीविका दीदी ने उसे संबंल प्रदान किया।

आधी आबादी ने खूब निभायी जिम्मेदारी

जीविका की डीपीएम अनीशा ने बताया कि इस मेगा कैंप में महिलाओं की भागीदारी महती रही। टीकाकरण के लिए कुल 247 सत्रों का आयोजन किया गया था। जिसमें जीविका सदस्य, निजी स्कूल के शिक्षक, रसोईए तथा 18 प्ल्स तथा 45 प्लस के लोगों को शामिल किया गया था। टीकाकरण में जीविका सदस्यों ने भी टीकाकरण कराया। वहीं टीकाकरण के समय लोगों को संबंल भी प्रदान किया। टीकाकरण सत्रों पर पूर्ण रुप से कोविड मानकों का पालन किया गया। सत्रों पर ऑन द स्पॉट टीकाकरण की व्यवस्था थी। सभी केंद्रों पर टीके के लक्ष्य की प्राप्ति जीविका के प्रयासा से संभव हो पायी।

जीविका दीदीयों ने खूब संभाली जिम्मेदारी 

जीविका के हेल्थ एंड न्यूट्रीशियन मैनेजर पुष्कल दत्त ने बताया कि इस मेगा कैंप में जीविका दीदीयों ने खूब अच्छे से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है। सुबह से ही जीविका दीदीयां सत्र पर लोगों को बुलाने के लिए लगी हुई थी। जिसका परिणाम रहा कि सभी सत्रों पर लक्ष्य की प्राप्ति हो गयी। वहीं जिन जीविका दीदीयों ने अपने परिवार के लोगों को भी टीका लगवाया। टिकाकरण मेगा कैम्प में जीविका के सभी सदस्यों ने सक्रिय भूमिका निभाई।