पटना

पटना: बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ही डीएलएड में होगा दाखिला


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में डीएलएड की पढ़ाई वाले ट्रेनिंग कॉलेजों में इस बार बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ही डीएलएड (फेस टू फेस) में दाखिला होगा। दरअसल, राज्य में ईआरसी एनसीटीई से मान्यता प्राप्त एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संबद्धता प्राप्त डीएलएड प्रशिक्षण कोर्स संचालित करने वाले राजकीय-अराजकीय प्रशिक्षण संस्थानों-कॉलेजों में डीएलएड प्रशिक्षण कोर्स के सत्र 2021-2023 में नामांकन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त परीक्षा के आधार पर लेने का निर्णय लिया गया था।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के परिणामस्वरूप एवं अन्य कतिपय कारणों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अब तक संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी है। इसमें विलम्ब हो चुका है और वर्तमान में और विलम्ब होने की संभावना है।

इसके मद्देनजर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुरोध के आलोक में डीएलएड प्रशिक्षण कोर्स के सत्र 2021-2023 में नामांकन में राज्य के राजकीय-अराजकीय प्रशिक्षण संस्थानों-कॉलेजों में पूर्व से निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार लेने के निर्णय पर विभागीय स्वीकृति दी गयी है। यह व्यवस्था मात्र सत्र 2021-2023 में नामांकन के लिए ही की गयी है।