पटना

पटना: विश्वविद्यालयों में शुरू होगी पीएचडी की मौखिक परीक्षा


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों में पीएचडी की लंबित मौखिक परीक्षा शुरू होगी। पीएचडी की लंबित मौखिक परीक्षा शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा राज्य के सभी परंपरागत विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र दिये गये हैं। दरअसल, कोरोना से बचाव को लेकर राज्य में विद्यालयों से लेकर परम्परागत विश्वविद्यालयों तक में सभी परीक्षाओं के संचालन पर रोक है। इससे परम्परागत विश्वविद्यालयों में पीएचडी की मौखिक परीक्षा पर भी रोक लग गयी।

अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा राज्य के सभी परंपरागत विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को दिये गये पत्र के मुताबिक सम्यक समीक्षोपरांत यह निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 हेतु निर्गत गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए राज्य के विश्वविद्यालयों में लंबित पीएचडी की मौखिक परीक्षा से संबंधित कार्य शुरू किये जा सकेंगे।

राज्य में 13 परम्परागत विश्वविद्यालय हैं। इनमें पटना विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, पूर्णिया विश्वविद्यालय, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, मुंगेर विश्वविद्यालय एवं मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय शामिल हैं।