पटना

पटना: बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका


      • एलडीसी की होगी बंपर बहाली, मांगी गयी रिक्तियां
      • 10 हजार से अधिक पदों पर होगी बहाली

(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य के बोरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। सचिवालय से लेकर मुफ्फसिल कार्यालयों तक खाली पड़े एलडीसी  यानी निम्र वर्गीय लिपिकों के पदों को भरने की तैयारी है। प्रारंभिक आकलन के अनुसार लगभग 10 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति होगी।

सामान्य प्रशासन विभाग ने हाल ही में सभी विभागों, प्रमंडलीय आयुक्तों एवं जिला पदाधिकारियों से खाली पड़े पदों की रिक्तियों से संबंधित सूचना यथाशीघ्र उपलब्ध कराने को कहा है। रिक्तियों को भेजने से पहले आरक्षण रोस्टर क्लियरेंस कर सूचना देने को कहा है। आरक्षण प्रावधानों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि बिहार उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए 10 प्रतिशत पद आरक्षित रखने को कहा गया है।

विभिन्न विधाओं के वैसे खिलाड़ी जिनका उत्कृष्ट प्रदेर्शन रहा है उन्हें  सरकारी नौकरियों यथा निम्रवर्गीय लिपिक, उच्च वर्गीय लिपिक आदि पदों पर नियुक्ति करने का प्रावधान है। विभाग से जारी पत्र में कहा गया है कि लंबे समय से एलडीसी के पद बड़े पैमाने पर खाली चले आ रहे हैं। निम्रवर्गीय लिपिकों के नहीं रहने से सरकारी कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2010 में बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से स्नातक व इंटर स्तरीय पदों पर नियुक्ति करने का फैसला लिया था। इसके आलोक में अभी तक यूडीसी और एलडीसी के लगभग 10 हजार पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है। इसमें अधिकांश नियुक्तियां सचिवालय स्तर के विभागीय कार्यालयों में की गयी है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार अगस्त तक रिक्तियां मिल जाने पर सितंबर में रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित करने से संबंधित विज्ञापन जारी कर दिये जायेंगे। दिसंबर तक प्रारंभ्कि परीक्षा तथा अगले साल फरवरी तक मुख्य परीक्षा आयोजित करने की संभावना है।