पटना

पटना: भू-अर्जन व मुआवजा भुगतान में तेजी लायें अधिकारी : डीएम


(आज समाचार सेवा)

पटना। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने भू अर्जन एवं मुआवजा भुगतान की कार्रवाई में तेजी लाने तथा निर्माण कार्य ससमय पूरा कराने हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ हिंदी भवन स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया गया। बैठक में अवगत कराया गया कि पटना शहरी क्षेत्र  के 8 थानों के भवन के निर्माण लिए चिन्हित  भूमि हेतु संबंधित विभाग से अनापत्ति की मांग की गई है। प्रत्येक थाना के लिए 0.50 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है।

कंकड़बाग थाना के लिए बिहार राज्य आवास बोर्ड को आवंटन उपलब्ध कराने हेतु गृह विभाग बिहार पटना से अनुरोध किया गया है। श्रीकृष्णापुरी थाना के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार पटना से अनापत्ति की मांग की गई है। अगम कुआं थाना के लिए बिहार राज्य आवास बोर्ड को आवंटन उपलब्ध कराने हेतु गृह विभाग बिहार पटना से अनुरोध किया गया है। आलमगंज थाना के लिए चिन्हित भूमि के लिए अनापत्ति की मांग विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग बिहार पटना से की गई है। बाईपास यातायात थाना भवन के लिए चिन्हित भूमि हेतु अनापत्ति की मांग पटना नगर निगम से की गई है। हवाई अड्डा थाना के लिए चयनित भूमि संबंधी अनापत्ति की मांग पशुपालन विभाग से की गई है।

बेउर थाना भवन के लिए चिन्हित भूमि हेतु अनापत्ति की मांग गृह विभाग से की गई है। बहादुरपुर थाना भवन के लिए कृषि विभाग से  भूमि के अनापत्ति की मांग की गई है। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने 8 थाना भवन के लिए रैयती भूमि चिन्हित कर उसके अर्जन की कार्रवाई करते हुए सतत लीज पर भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। हाथीदह थाना भवन, बेलछी थाना भवन, अथमलगोला थाना भवन ,घोसवरी थाना भवन, सकसोहरा थाना भवन, खुसरूपुर थाना भवन, पचरुखिया थाना भवन, पीपलावां थाना भवन है। सतत लीज/ भू अर्जन हेतु विधिवत अधियाचना एवं अभिलेख अविलंब तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने तीन थाना भवन के लिए भूमि चिन्हित कर हस्तांतरण/ अर्जन की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मुसल्लहपुर थाना पियरपुर थाना तथा मरांची थाना है। जिलाधिकारी ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय के भवन निर्माण के लिए भी शीघ्र भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस क्रम में उन्होंने प्रखंड सह अंचल कार्यालय बेलछी/ घोसवरी/ अथमलगोला/ दुल्हिन बाजार/ संपतचक एवं खुसरूपुर के लिए विहित प्रक्रिया के तहत भूमि उपलब्ध कराने को कहा।

बैठक में अवगत कराया गया कि बख्तियारपुर प्रखंड सह अंचल कार्यालय का भवन भी जर्जर अवस्था में है ।इसलिए नया भवन के निर्माण के लिए प्रस्ताव ग्रामीण विकास विभाग को भेज दिया गया है। घोसवारी प्रखंड सह अंचल कार्यालय के लिए भू अर्जन की कार्यवाही की जा रही है। जिलाधिकारी ने भू अर्जन की कार्रवाई में तेजी लाने तथा 3 माह में पूरा करने का निर्देश दिया। अथमलगोला/ खुसरूपुर/ दुल्हिन बाजार/ संपतचक प्रखंड सह अंचल कार्यालय के लिए 5 एकड़ जमीन की संशोधित अधियाचना प्रखंड से प्राप्त कर डीडीसी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बेलछी प्रखंड सह अंचल कार्यालय के लिए सतत लीज पर  भूमि का निबंधन आगामी बुधवार तक हो जाएगा।

बैठक में जिलाधिकारी ने भू अर्जन से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। इस क्रम में गंगा उदवह योजना के लिए संचालित भू अर्जन की कार्रवाई की भी समीक्षा की गई समीक्षा के क्रम में पाया गया कि उक्त  योजना का कार्य पटना जिला अंतर्गत 23 किलोमीटर आते हैं। इसके लिए 23 एकड़ भूमि का अर्जन आपात स्थिति में की गई है। इसके अंतर्गत 6 मौजा तथा 250 रैयत हैं जिसमें 3 मौजा घोसवारी के तथा 3 मौजा मोकामा के पड़ते हैं।

जिलाधिकारी ने जिला भू अर्जन पदाधिकारी को सभी 6 गांव में  सोमवार से मुआवजा भुगतान की कार्रवाई कैंप मोड में करने का निर्देश दिया है। साथ ही कार्यपालक अभियंता को कार्य योजना तैयार कर ससमय कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने अंचलाधिकारी भूमि सुधार उप समाहर्ता एवं अनुमंडल पदाधिकारी को इस कार्य की प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त औंटा से सिमरिया फेज 2 की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने मुआवजा भुगतान की कार्रवाई करने तथा कार्यपालक अभियंता को कार्य योजना तैयार कर तेजी से कार्य करने का निर्देश दिया।

कार्य के सुचारू संपादन हेतु जिलाधिकारी ने पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री रिची पांडे, सहायक समाहर्ता श्री प्रदीप कुमार सिंह,  जिला भू अर्जन पदाधिकारी श्री प्रमोद कुमार अपर समाहर्ता राजस्व श्री राजीव श्रीवास्तव अंचलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।