पटना

पटना: सेकेंडरी-प्लसटू शिक्षकों की नियुक्ति की उलटी गिनती


      • मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट का मिलान कल से
      • पहले लिये जायेंगे सहमति पत्र, फिर दिये जायेंगे नियुक्ति पत्र
      • 17 एवं 18 को बांटे जायेंगे नियुक्ति पत्र

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में छठे चरण के तहत 32,714 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति की उलटी गिनती शुरू हो गयी है। इस नियुक्ति के लिए मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट का सत्यापन (मिलान) मंगलवार से शुरू हो रहा है। सर्टिफिकेट के सत्यापन के बाद नियुक्ति पत्र देने के पहले चयनित अभ्यर्थियों से सहमति पत्र लिया जाना अनिवार्य किया गया है।

मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट के सत्यापन (मिलान) की तैयारी पूरी हो गयी है। नगर निगम के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार आठ फरवरी को किया जाना है। दूसरी ओर नगर परिषद के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार नौ फरवरी को किया जाना है। इससे इतर नगर पंचायत के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों की जांच (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार 10 फरवरी को किया जाना है। इसी प्रकार जिला परिषद के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार 11 फरवरी को किया जाना है।

उपस्थित अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का सत्यापन (मिलान) के आधार पर तैयार अंतिम चयन सूची का जिला परिषद-शहरी निकाय द्वारा अनुमोदन 14 फरवरी तक किया जाना है। अनुमोदित अंतिम मेधा सूची व रोस्टर बिन्दु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची और विद्यालय व विषयवार रिक्ति का जिला के एनआईसी वेबसाइट पर प्रकाशन 15 फरवरी तक किया जाना है। 17 एवं 18 फरवरी को जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा सहमति पत्र प्राप्ति के उपरांत चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र निर्गत किया जाना है। इसके तहत प्राथमिकता के अवरोही क्रम में काउंसलिंग के माध्यम से चयनित शिक्षकों को इच्छित विद्यालय में नियुक्त किया जाना है।

हालांकि, माध्यमिक शिक्षा निदेशक के दिशा-निर्देश के मुताबिक मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थी के मूल प्रमाण पत्र का सत्यापन (मिलान) का कार्य वैसे सभी नियोजन इकाई में किया जाना है, जहां छठे चरण की नियुक्ति हेतु औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित की गयी है। वैसे नियोजन इकाई द्वारा जहां पूर्व में उक्त गतिविधि संपादित कर ली गयी है, वहां भी यह गतिविधि एवं नियोजन संबंधित आगे की निर्धारित गतिविधि संचालित करेंगे।

जिन नियोजन इकाई में औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप नहीं हो सका है, वहां नियुक्ति की आगे की गतिविधि स्थगित रहेगी। इससे संबंधित सूचना नियोजन इकाई द्वारा जिले के एनआईसी के वेबपोर्टल पर अपलोड करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से निदेशालय को वस्तुस्थिति से अवगत कराने का माध्यमिक शिक्षा निदेशक का निर्देश है।