पटना

पटना: मिड डे मील के 2.17 लाख रसोइयों का पैसा बढ़ा


अप्रैल से मिलेगा बढ़ा हुआ पैसा, राज्य सरकार ने बढाई अपनी हिस्सेदारी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों में मध्याह्न भोजन योजना के तहत कार्यरत 2 लाख 17 हजार 285 रसोइयों का पैसा बढ़ गया है। रसोइयों को बढ़ी हुई राशि का भुगतान एक अप्रैल 2021 से होगा। पैसे में वृद्धि होने के साथ ही रसोइयों को अब प्रतिमाह मिलने वाली राशि में 150 रुपये की बढ़ोतरी हो गयी है। इससे रसोइयों को अब प्रतिमाह 1500 रुपये के बदले 1650 रुपये मिलेंगे।

रसोइयों के पैसे में प्रतिमाह 150 रुपये की वृध्दि राज्य सरकार ने अपने हिस्से की राशि में की है। रसोइयों को दी जाने वाली राशि में प्रतिमाह 150 रुपये की बढ़ोतरी का आदेश शिक्षा विभाग के मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक सतीश चंद्र झा के हस्ताक्षर से शुक्रवार को जारी हुआ है। इसकी प्रति सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (मध्याह्न भोजन योजना) को भेजी गयी है।

दरअसल, मध्याह्न भोजन केंद्र प्रायोजित योजना है। इस योजना के तहत कार्यरत रसोइयों को प्रतिमाह दी जाने वाली राशि में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की हिस्सेदारी है। अब तक रसोइयों को दी जा रही प्रतिमाह 1500 रुपये की राशि में 1000 हजार रुपये केंद्र सरकार की और 500 रुपये राज्य सरकार की हिस्सेदारी थी। अब राज्य सरकार ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ा कर प्रतिमाह प्रति माह प्रति रसोइया 650 रुपये कर दी है।

रसोइये लम्बे समय से मानदेय में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। बहरहाल, राज्य सरकार द्वारा अपने हिस्से की राशि बढ़ाये जाने से रसोइयों को बड़ी राहत मिली है।