News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

पटना में भीषण आग: छह घंटे से बुझाने की हो रही काशिश, हेल्पलाइन नंबर जारी


पटना, । पटना सिटी के चौक थाना क्षेत्र में मंगल तालाब के पास रिफाइंड तेल और धागा के गोदाम में मंगलवार की अलसुबह से भीषण आग लगी है। गोदाम में रखा रिफाइंड ऑयल और सिंथेटिक धागा धू-धू कर जल रहा। छह घंटे से अधिक समय गुजर चुका है, लेकिन स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। आग पर काबू पाने के लिए हाइड्रोलिक क्रेन बुलाई गई है। आसपास के घरों में आग न फैले, इसके लिए ऊंचाई से पानी का बहाव किया जा रहा है।

पूरे इलाके में धुआं भर गया है। घटनास्थल पर पहुंची अनुमंडल अधिकारी आईएएस गुंजन सिंह ने आसपास रहने वालों को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इस घटना में किसी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। हालांकि, एहतियात के तौर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

गुंजन सिंह ने कहा कि आग और पानी की वजह से आसपास के मकान की दीवारें गर्म हो गई है। कभी भी टूट सकती है। जमावड़े की स्थिति बने रहने से दिक्कत होगी। इसलिए जमावड़ा न लगाएं। घुटन या किसी भी तरह की परेशानी महसूस होने पर खुले जगह जाने की सलाह दी है।

गोदाम में करीब तीस हजार लीटर तेल

घटनास्थल से मिली जानकारी के अनुसार, कई सालों पहले बंद हुई बिस्कुट फैक्ट्री में यह तेल गोदाम चल रहा था।रमेश कुमार सुरेश कुमार नाम की कंपनी के मालिक राजू नवरैया ने दो महीने पहले ही रिफाइन तेल की रीपैकेजिंग का काम शुरू किया था। दो दिन पहले ही 30 हजार लीटर रिफाइंड ऑयल टैंकर से गोदाम पहुंचा था। इसे 15-15 लीटर के टीन के डब्बे में पैक किया जाता था।

 

तेल गोदाम से धागा गोदाम में पहुंची आग

घटनास्थल पर मौजूद समाजसेवी संजीव कुमार यादव ने बताया कि दिलीप नौरैया ने बंद हुई बिस्कुट फैक्ट्री परिसर में ही धागा के लिए गोदाम लिया था। इस गोदाम में धागा रखा हुआ था। भीषण आग को बुझाने में स्थानीय नागरिक भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं। श्री गुरु गोविंद सिंह पथ की चौड़ी सड़क किनारे गोदाम होने के कारण आग बुझाने के लिए दमकल को पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हुई।

गर्मी से दमकलकर्मियों की परेशानी बढ़ी

आग से आसपास के लोगों को कोई नुकसान होने की खबर अभी नहीं है। पटना सिटी फायर स्टेशन के ऑफिसर गयानंद सिंह ने बताया कि तेल की आग को बुझाने के लिए फॉर्म कंपाउंड का इस्तेमाल किया गया। हाइड्रोलिक क्रेन बुलाई गई है। लगातार पानी का बहाव किया जा रहा है। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ बढ़ती गर्मी दमकलकर्मियों की मुश्किलें जरूर बढ़ा रही है।

 

बताया जा रहा है कि आग से अबतक करोड़ों का नुकसान हुआ है। आग बुझने के बाद ही नुकसान का आकलन किया जा सकेगा। लिखित में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। आग लगने की वजह का पता लगाया जा रहा है।