पटना

पटना में मिनी शराब फैक्ट्री का उद्भेदन


पत्रकारनगर, आलमगंज और गौरीचक में छापेमारी, चार कारोबारी गिरफ्तार

(निज प्रतिनिधि)

पटना। पटना पुलिस ने होली के मौके पर एक मिनी शराब फैक्ट्री का उदभेदन करते हुए चार शराब कारोबारियो को दबोचा है साथ ही भारी मात्रा मे शराब बनाने के उपकरण और विदेशी शराब बरामद किया है। इस बाबत एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने पत्रकार नगर थाना मे प्रेस वार्ता कर बताया की होली के मौके पर अवैध शराब के खिलाफ विशेष अभियान के तहत पत्रकारनगर थाना इलाके मे १९ मार्च की देर रात्री एक स्कूटी पर छिपाकर होम डिलेवरी की दो बोतल विदेशी शराब ले जाते हुए बबलू कुमार यादव नामक युवक को गिरफ्तार किया गया।

अनुसंधान के दौरान यह बात प्रकाश मे आयी की इन लोगो ने अवैध विदेशी शराब के धंधे में बडे पैमान पर निर्माण और सप्लाई करने के लिए काफी पूजी लगाया है ओर इसके लिए से लोग कई चार पहिया ओैर दो पहिया वाहनो का इस्तेमाल करते है। अनुसंधान और पूछताछ मे ये बात सामने आयी की इन लोगो के द्वारा अवैध विदेशी शराब के निर्माण और सप्लाई के लिए पत्रकारनगर थाना इलाके के विजय नगर, आलमगंज और अजीमचंक गौरीचंक मे मकान किराये पर लिया है। पकडे गये बबलू ने पुलिस को बताया कि इन जगहो पर भारी मात्रा में अवैध विदेशी शराब बनाने की सामग्री और मशीन आदि ओैर बनी हुई विदेशी शराब छिपाकर रखी गयी है।

एसएसपी ने बताया कि इस सूचना के बाद एक विशेष टीम बनाकर दो दिनो तक लगातार अभियान चलाया गया। इस अभियान में पकडें गये दो अभियुक्तो के निशानदेही पर संलिप्ता के आधार पर विजयनगर पत्रकारनगर मे अरविन्द कुमार मिश्रा के मकान में ग्राउंड फ्लोर मे छापेमारी की गई जिसमें भारी मात्रा में अवैध विदेशी शराब के निर्माण के लिए छिपाकर रखे गये सामग्री एव बनी हुई अवैध विदेशी शराब आदि बरामद हुआ। इसके साथ ही इनकी गिरफ्तारी की गई। इस संबंध में पत्रकार नगर थाना में बिहार मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम दर्ज किया गया।

श्री ढिल्लो ने बताया कि अनुसंधान के क्रम में अजीमचक गौरीचक फोर लेन पर एक तीन मंजीले गोदाम मे छापेमारी की गई। जिसमे बडे पैमाने पर नकली शराब बनाने की सामग्री, स्प्रीट, अवैध दवाओ का भंडारण का उदभेदन किया गया। जिसके आलोक में गोदाम मालिक सन्नी कुमार पिता रामएकबाल गोप साहिन बडी पहाडी थाना अगमकुआं को गिरफ्तार किया गया। पकडे गये बबलू के द्वारा बताया गया कि अवैध विदेशी शराब की पैकिग के लिए खाली बोतल की सप्लाई गुरहट्टा खाजेकला पटनासिटी का संजय कुमार के द्वारा अपने वाहन से गु़प्त रूप से किया जाता है। जिसके लिए उन्हे मोटी रकम मिलती है।

बबलू कुमार की निशानदेही पर आलमगंज थाना क्षेत्र मे उक्त संजय कुमार की दो विभिन्न गोदामो में छापामारी कर अवैध शराब पैकिग के लिए छिपाकर रखी गयी बोतलो की भारी मात्रा मे बरामद की गयी तथा उक्त संजय कुमार को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। इन सब के खिलाफ पत्रकारनगर तथा गौरीचक थाना मे मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम २०१६ एंव संशोधित अधिनियम २०१८ के तहत प्राथमिकी दर्ज किया गया है। अन्य संलिप्त लोगो की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापामारी की जा रही है।

इम्पेरियल ब्लू का ३७५ एमएल का ९ बोतल, रॉयल स्टेग का ३७५ एमएल का २२० बोतल, मेक डेवेल्स का ३७५ एमएल का १ बोतल, एक दो लीटर की प्लास्टीक के बोतल में जामुनी रंग का गाढा रसायन जिसका उपयोग अवैध रूप से बनाए गए शराब को असली जैसे शराब का रंग देने में किया जाता है, रॉयल स्टेग शराब के बोतल का ढक्कन २५८ पीस, इम्पेरियल ब्लू शराब के बोतल का ढक्कन कुल १५१० पीस, ३७५ एमएल वाली रॉयल स्टेग शराब का खाली बोतल ५३ पीस, मेक डेवेल्स शराब के ३७५ एमएल का खाली बोतल ८५ पीस, इम्पेरियल ब्लू शराब का ३७५ एमएल का खाली बोतल ८३ पीस, ९० प्रतिशत अल्कोहल युक्त १०० एमएल रसायन का खाली बोतल ६९६ और १३५ बोतल, इम्पेरियल ब्लू शराब के बोतल पर चिपकाए जाने वाला स्टीकर २० सीट, इम्पीरियल ब्लू शराब के ७५० एमएल के बोतल का पैकिग रैपर २०, सिलिग टैग एवं स्टीकर कुल ४०३, ब्लू रंग के करीब ३८० लीटर का प्लास्टिक का एक कंटेनर जिसमे अवैध शराब निर्माण मे उपयोग मे लाये जाने वाला स्प्रीट भरा हुआ पाया गया, ब्लू रंग का २० लीटर वाला प्लास्टिक कन्टेनर ४, हीरो कंपनी का एक मैस्ट्रो स्कूटी बीआर-०१डीएन ५५३१, एक स्क्रीन टच एंव एक कीपैड मोबाइल फोन, श्रीग्राम लिखा हुआ २९३ पीस ढक्कन, लाल रंग और ग्रे रंग का २०४८ पीस ढक्कन, झारखंड निर्मित लिखा हुआ एक बार कोड ४ पत्ता और वेस्ट बंगाल व हरियाणा निर्मित बार कोड कुल १७ पीस बरामद किया गया है।