पटना

मोतिहारी: डीएम ने किया भवानीपुर में चंपारण बांध के क्षतिग्रस्त स्थल का निरीक्षण


मोतिहारी (आससे)। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने संग्रामपुर प्रखंड के भवानीपुर में चंपारण बांध के टुटान स्थल का निरीक्षण किया तथा उपस्थित कार्यपालक अभियंता गंडक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 5 वीक पॉइंट चिन्हित किया गया है। जिस स्थान पर बांध कमजोर है उसका मरम्मत 15 जून के पहले अवश्य कर लिया जाए। बाँध के जो भी कमजोर पॉइंट है उसको दुरुस्त किया जाए।  कटाव रोधी मटेरियल की उपलब्धता सुनिश्चित करें।  बोरा में बालू भरकर स्टॉक में रखा जाए।

उन्होंने अंचल अधिकारी को निदेश दिया कि  गांव के एक्टिव लोगों की लिस्ट बनाकर फोन नंबर के साथ संधारित किया जाए ताकि आपात स्थिति में उनका सहयोग लिया जा सके। उसमें गांव के प्रबुद्ध नागरिकों को भी शामिल करने का निर्देश दिया। उन्होंने बाँध के किनारे बसे गांव के लोगों को सतर्क रहने, बांध के किनारे  मवेशी को न बांधने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जारी करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया।

उन्होंने उपस्थित सभी पदाधिकारियों से कहा कि 15 जून के बाद अलर्ट मोड में रहना है। उन्होंने उपस्थित अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ से प्रभावित परिवारों  की सूची तैयार की जाए ताकि बाढ़ की स्थिति में राहत पहुंचाया जा सके। मौके पर बाढ़ नियंत्रण के कार्यपालक अभियंता, अनुमंडल पदाधिकारी अरेराज, डीसीएलआर अरेराज, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अरेराज एवं अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।