पटना

बिहारशरीफ: कोविड से निबटने की पूरी तैयारी- जरूरत पड़ी तो इस बार सरकारी अस्पतालों में नहीं कमी होगी ऑक्सीजन की


विम्स के अलावे जिला, अनुमंडलीय तथा रेफरल अस्पताल के 666 बेडों पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति

बिहारशरीफ (नालंदा)। जिले में कोविड रोगियों के इलाज के लिए ऑक्सीजन बेडों की संख्या इस बार पर्याप्त कर ली गयी है। जिले में कोविड रोगियों के लिए 666 ऐसे ऑक्सीजन युक्त बेड है जहां पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

कोविड के पहले और दूसरे लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण  कई जानें गयी थी। यही वजह रही कि सरकार द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था को प्राथमिकता में रखा गया था। जिले के चार अस्पताल और एक मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया। पीएसए ऑक्सीजन प्लांट से बेडों तक ऑक्सीजन की व्यवस्था की गयी है। इसके तहत बिहारशरीफ डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल में 1000 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है, जिससे 54 बेडों पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

जबकि अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर में 200 एलपीएम के प्लांट से 46 बेड, अनुमंडलीय अस्पताल हिलसा में 400 एमपीएम कैपेसिटी के प्लांट से 45 बेड, रेफरल हॉस्पीटल कल्याण बिगहा में 333 एलपीएम कैपेसिटी के प्लांट से 21 बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। जबकि वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में 20 हजार एलपीएम, 2500 एलपीएम तथा 300 एलपीएम का तीन अलग-अलग ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है, जिससे 500 बेडों में ऑक्सीजन पाइपलाइन से दी जा रही है।