पटना

पटना में मिले कोरोना के 105 नये केस


गया 48 संक्रमितों के साथ दूसरे नंबर पर

पटना (आससे)। शुक्रवार से ही ओमिक्रॉन मरीज के लिए अलग से सर्विलांस टीम का गठन किया गया। 31 दिसंबर को पटना में कोरोना के 105, गया में 48 और मुंगेर में 9 नये केस आए। सहरसा में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। एक केस मिल गया है। मुजफ्फरपुर में तीन रेलकर्मी समेत 5 कोरोना पॉजिटिव मिले। ओमिक्रोन जांच के लिए सैंपल लिया गया है। गर्भवती समेत दो महिला भी शामिल हैं।

इधर, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा, जिस तरह से केसेस बढ़ रहे हैं, अब कोरोना की तीसरी लहर की संभावना कहने का मतलब नहीं रह गया है। हमने कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए तैयारी की है। लोगों से अपील है कि भीड़-भाड से बचें। मास्क लगाएं। उन्होंने बताया कि अभी बिहार में डेल्टा व डेल्टा प्लस के ज्यादा मरीज हैं।

बिहार में एक दिन में कोरोना के नए मामलों की संख्या में 71 प्रतिशत वृद्धि हुई है। गुरुवार को 132 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। बुधवार को राज्य में 77 नए संक्रमित मरीज मिले थे। सबसे अधिक 60 नए मरीज पटना में मिले हैं। दूसरे स्थान पर गया जिला रहा है, जहां 46 नए मरीज मिले हैं। इन्हीं दोनों जिलों में सबसे अधिक कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। बिहार में 159 दिन के बाद एक दिन में 100 से अधिक नए मरीज मिले हैं। सबसे अधिक 158 सक्रिय मरीज पटना में हैं। दूसरे स्थान पर गया है जहां 92 सक्रिय मरीज हैं। अन्य जिलों में सक्रिय मरीजों की संख्या 1 से लेकर 5 तक है।

132 नए मामले आने से रिकवरी रेट भी अब घटकर 98.29′ हो गई है। अब बिहार में कुल संक्रमितों की संख्या 7,26,738 हो गई है। जबकि ठीक होने वालों की संख्या 7,14,308 है। वहीं अब तक 12,096 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

बिहार में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का पहला मरीज गुरुवार को मिला। वह इंग्लैंड से आए भाई से मिलने के लिए दिल्ली गया था, जो संक्रमित है और दिल्ली में क्वारंटाइन है। संक्रमित 26 वर्षीय युवक किदवईपुरी के आईएएस कॉलोनी स्थित घर में होम आइसोलेशन में है। इसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली स्थित एनसीडीसी लैब भेजा गया था। गुरुवार को ओमिक्रॉन पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई, इसकी पुष्टि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने की थी। युवक 21 दिसंबर को संक्रमित हुआ था। शुक्रवार सुबह से कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू की गई।