पटना

पटना में शिक्षकों के 192 पद, 22 से होगी काउंसलिंग


1ली से 5वीं के सामान्य 63 एवं उर्दू के 39 पद रिक्त

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। पटना जिले में 192 प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए छठे चरण के तृतीय चक्र की काउंसलिंग 22 जनवरी से होगी। तृतीय चक्र की काउंसलिंग के लिए जिले में 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षकों के 90 तथा 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों के 102 पद हैं। 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों के 102 पदों में 63 पद सामान्य शिक्षकों के एवं 39 पद उर्दू शिक्षकों के हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि काउंसलिंग की तैयारी पूरी हो गयी है। 22 जनवरी को मसौढ़ी प्रखंड नियोजन इकाई के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए यहां शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (पटना हाई स्कूल) में होगी। 24 जनवरी को 6ठी से 8वीं कक्षा के भाषा एवं गणित के शिक्षकों की नियुक्ति हेतु पंडारक प्रखंड नियोजन इकाई के लिए यहां शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में, बाढ़ प्रखंड नियोजन इकाई के लिए कमला नेहरू बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में, खुसरूपुर प्रखंड नियोजन इकाई के लिए के. बी. सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय में, पालीगंज प्रखंड नियोजन इकाई के लिए बांकीपुर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में  एवं मसौढ़ी प्रखंड नियोजन इकाई के लिए शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (पटना हाई स्कूल) में काउंसलिंग होगी।

6ठी से 8वीं के पंडारक प्रखंड नियोजन इकाई में हिंदी के 4, उर्दू के 8, गणित विज्ञान के 10, बाढ़ प्रखंड नियोजन इकाई में हिंदी के 5, अंग्रेजी के 9, गणित विज्ञान के 6, खुसरूपुर प्रखंड नियोजन इकाई में हिंदी के 6, गणित विज्ञान के 5, पालीगंज प्रखंड नियोजन इकाई में हिंदी के 10, संस्कृत के 5, उर्दू के 6 गणित विज्ञान के 16 एवं मसौढ़ी प्रखंड नियोजन इकाई में हिंदी के 13, गणित विज्ञान के 14 पद हैं।

प्रखंड नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 25 जनवरी को बिहटा प्रखंड नियोजन इकाई के लिए बीएमपी 5 उच्च माध्यमिक विद्यालय में, धनरूआ प्रखंड नियोजन इकाई के लिए कमला नेहरू उच्च माध्यमिक विद्यालय में बख्तियार प्रखंड नियोजन इकाई के लिए दारोगा प्रसाद राय उच्च माध्यमिक विद्यालय में, पंडारक प्रखंड नियोजन इकाई के लिए शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में, बाढ़ प्रखंड नियोजन इकाई के लिए रामलखन सिंह यादव सर्वोदय उच्च माध्यमिक विद्यालय में, दानापुर प्रखंड नियोजन इकाई के लिए शास्त्रीनगर राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में, खुसरूपुर प्रखंड नियोजन इकाई के लिए के. बी. सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय में, दनियावां प्रखंड नियोजन इकाई के लिए अमलाटोला कन्या मध्य विद्यालय में, फतुहा प्रखंड नियोजन इकाई के लिए रघुनाथ बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में, पालीगंज प्रखंड नियोजन इकाई के लिए बांकीपुर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में एवं मसौढ़ी प्रखंड नियोजन इकाई के लिए शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (पटना हाई स्कूल) में काउंसलिंग होगी।

1ली से 5वीं कक्षा के बिहटा प्रखंड नियोजन इकाई में 13 सामान्य एवं 19 उर्दू, धनरूआ प्रखंड नियोजन इकाई में 51 सामान्य एवं 17 उर्दू, बख्तियारपुर प्रखंड नियोजन इकाई में 40 सामान्य एवं 11 उर्दू, पंडारक प्रखंड नियोजन इकाई में 38 सामान्य  एवं 12 उर्दू, बाढ़ प्रखंड नियोजन इकाई में 17 सामान्य एवं 10 उर्दू, दानापुर प्रखंड नियोजन इकाई में 28 सामान्य एवं 14 उर्दू, खुसरूपुर प्रखंड नियोजन इकाई में 22 सामान्य एवं 10 उर्दू, दनियावां प्रखंड नियोजन इकाई में 8 सामान्य एवं 6 उर्दू, फतुहा प्रखंड नियोजन इकाई में 13 सामान्य एवं 10 उर्दू, पालीगंज प्रखंड नियोजन इकाई में 72 सामान्य एवं 48 उर्दू तथा मसौढ़ी प्रखंड नियोजन इकाई में 63 सामान्य एवं 39 उर्दू शिक्षकों के पद हैं।