पटना

पटना: सिपाही भर्ती परीक्षा में 90 प्रतिशत परीक्षार्थी ही पहुंचे


      • लेट पहुंचने पर कई परीक्षा केंद्रों पर हंगामा
      • 70 से 72 कट ऑफ जाने की उम्मीद

पटना (आससे)। केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से रविवार को सिपाही भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा पटना के 43 केंद्रों पर आयोजित हुई। पटना में 24 हजार से अधिक परीक्षार्थियों को शामिल होना था, लेकिन परीक्षा में 90 प्रतिशत परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के दौरान सबसे अधिक पटना से 26 परीक्षार्थी गिरफ्तार किये गये हैं। परीक्षा को लेकर सुबह से ही सेंटर पर भीड़ थी।

परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली की परीक्षा 10 से 12 बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा दो से चार बजे तक संचालित की गयी। परीक्षा के निर्धारित समय से एक घंटा पूर्व ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिलाया गया। शहर के कई सेंटर पर स्टूडेंट्स का हंगामा भी हुआ। सेंटर पर लेट पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को इंट्री नहीं दी गयी।

इंट्री नहीं मिलने के कारण पीएन एंग्लो के साथ विभिन्न केंद्रों पर हंगामा हुआ। पीएन एंग्लो पर पुलिस और अधिकारियों के हस्तक्षेप करने के बाद हंगामा शांत हुआ। वहीं, सभी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पहले गहन तलाशी ली गयी। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के हिसाब से ही परीक्षा संचालित करायी गयी। मास्क पहनकर ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिलायी गयी। परीक्षा में बायोमिट्रिक विधि से अभ्यर्थियों की अंगुली के निशान व फोटोग्राफी ली गयी।

परीक्षा विशेषज्ञ डॉ एम रहमान ने कहा कि सिपाही भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान हिंदी, इंग्लिश, मैथ, करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे गये। कुल 100 प्रश्न थे, प्रश्न सामान्य स्तर के थे, जिन बच्चों ने एनसीइआरटी किताब और करेंट अफेयर्स का गहनता से अध्ययन किया होगा, उनकी परीक्षा बेहतर रही होगी। सामान्य वर्ग का कट ऑफ 70 से 72 जाने की संभावना है। रहमान ने कहा कि सभी प्रश्न मैट्रिक व इंटर स्तर के थे।