पटना

पटना: सीएम नीतीश ने की बाल हृदय योजना की शुरूआत


दिल में छेद वाले बच्चों का मुफ्त होगा इलाज, 21 बच्चे भेजे गए अहमदाबाद

पटना। सात निश्चय पार्ट-2 के तहत नीतीश सरकार की ओर से बाल हृदय योजना का शुभारंभ किया गया। सीएम नीतीश ने दो गाड़ियों में सवार 21 बच्चों को अहमदाबाद के लिए रवाना किया। दिल में छेद वाले इन बच्चों के साथ अभिभावक भी गए हैं। इस मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत मौजूद रहे।

दिल में छेद वाले इन बच्चों को अहमदबाद रवाना करने के बाद सीएम नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से यह योजना चलायी जा रही है। जिसके तहत दिल की बिमारी वाले बच्चों को मुफ्त इलाज कराया जाएगा। अहमदाबाद के एक नीजि अस्पताल के साथ करार हुआ है। अस्पताल के डॉक्टरों की टीम पटना आकर इन बच्चों की पूरी तरह पड़ताल कर चुकी है। उनके पड़ताल के बाद इन सभी को अहमदाबाद भेजा रहा है, ताकि इनका सफलतापूर्वक इलाज हो सके।

सीएम नीतीश ने आगे कहा कि धीरे-धीरे इस योजना को पूरे बिहार में लागू किया जाएगा। जब ये बच्चे इलाज बाद पटना लौटेंगे तब भी राज्य सरकार की ओर से सारी व्यवस्था की जाएगी। अहमदाबाद में इन बच्चों का इलाज और इनके अभिभावकों को ठहरने की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। एक-एक चीज की जांच की जाएगी। ये बच्चे पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर बिहार लौटेंगे।

बता दें कि राज्य सरकार की ओर से दिल में छेद वाले बच्चों का मुफ्त इलाज कराने की योजना है। जिसका शुभारंभ आज हो गया। इस योजना के शुरू होने से पीड़ित परिजनों को काफी खुशी है। लाइव सिटीज से बात करते हुए सभी ने सरकार की इस योजना की भूरी-भूरी प्रशंसा की।