पटना

पटना: सूबे में शुरू हुआ विशेष नामांकन अभियान


      • 72 हजार प्राइमरी-मिडिल स्कूलों से निकली प्रभातफेरी
      • अभिभावकों को जागरूक करने निकलीं कलाकारों की टोलियां

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के तकरीबन 80 हजार सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 1ली से 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए सोमवार से विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ शुरू हुआ। 20 मार्च तक चलने वाले प्रवेशोत्सव के पहले दिन प्रदेश भर के तकरीबन 72 सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों से एक ही समय में प्रभातफेरियां निकलीं। हर प्रभातफेरी अपने-अपने स्कूल के पोषक क्षेत्र से गुजरी। अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य के सभी जिलों में कला जत्थे के नाचते-गाती कलाकारों की टोलियां निकल पड़ी हैं।

राज्य भर में स्कूलों से निकलीं प्रभातफेरियों में विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य, शिक्षक, जनप्रतिनिधि, जीविका दीदी, टोला सेवक, तालिमी मरकज के स्वयंसेवक एवं शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल थे। हर स्कूल की प्रभातफेरी के आगे ‘प्रवेशोत्सव’ अंकित बैनर था। बैनर पर स्कूल का नाम भी अंकित था। प्रभातफेरियां अपने-अपने स्कूलों के पोषक क्षेत्रों से गुजरीं। हर प्रभातफेरी का समापन अपने स्कूल में हुआ।

प्रभातफेरियों के बाद हर स्कूल के बैनर उसके मुख्य द्वार पर टंग गये। संकुल स्तर के स्कूलों से भी प्रभारफेरियां निकलीं। उसमें संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक के साथ ही विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य, शिक्षक, जनप्रतिनिधि, जीविका दीदी, टोला सेवक, तालिमी मरकज के स्वयंसेवक एवं शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल थे।

प्रवेशोत्सव के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए हर जिले में कला जत्थे के कलाकारों की टोलियां भी निकल पड़ीं हैं। 10 से कम प्रखंड वाले जिले में एक कला जत्थे, 10 से 20 प्रखंड वाले जिले के लिए दो कला जत्थे एवं 20 से अधिक प्रखंड वाले जिले के तीन कला जत्थे प्रस्तुतियां देने निकले हैं। हर जत्थे में 10 कलाकार हैं, जो 17 मार्च तक घूम-घूम कर नाटक, गीत, संगीत का प्रदर्शन करेंगे। कलाकारों में अभिनेता, अभिनेत्री, वादक, गायक शामिल हैं। सभी कलाकार एक तरह के परिधान में सजी हुई गाड़ी से निकले हैं। हर जत्थे के कलाकार प्रतिदिन कम-से-कम तीन स्थलों पर प्रस्तुतियां देंगे।

प्रवेशोत्सव के तहत 1ली से 9वीं कक्षा में स्कूलों में 10 मार्च से नामांकन प्रारंभ हो जायेगा। छह वर्ष के बच्चों का नामांकन 1ली कक्षा में किया जाना है। अनामांकित एवं छीजित बच्चे 15 मार्च तक नामांकित कराये जाने हैं। 5वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक नजदीक के मध्य विद्यालय में करायेंगे। इसी प्रकार 8वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक नजदीक के उच्च विद्यालय में करायेंगे। 20 मार्च के बाद प्रधानाध्यापक यह प्रमाणपत्र देंगे कि उनके विद्यालय के पोषक क्षेत्र में कोई भी बच्चा अनामांकित नहीं है।