पटना

पटना: 11 जिलों के 31 अतिथि शिक्षकों की सेवा फिर से बहाल


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 31 अतिथि शिक्षकों की सेवा तय पारिश्रमिक पर फिर से बहाल हो गयी है। संबंधित अतिथि शिक्षकों की सेवा उन्हीं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्वीकृत एवं रिक्त पदों पर ली जायेगी, जिनमें वे तय पारिश्रमिक पर कार्यरत थे।

इस बाबत माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्वारा संबंधित 11 जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को सोमवार को निर्देश दिये गये हैं। इनमें नालंदा, रोहतास, कैमूर, गया, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्णियां, कटिहार एवं भागलपुर शामिल हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारियों से 25 अक्तूबर तक अनुपालन प्रतिवेदन भी मांगे गये हैं।

दरअसल, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, प्राणीशास्त्र एवं वनस्पतिशास्त्र में स्वीकृत रिक्त पदों पर तय पारिश्रमिक पर अतिथि शिक्षकों की सेवा लिये जाने के प्रावधान हैं। लेकिन, शिक्षकों के स्थानान्तरण के कारण संबंधित विद्यालयों में पद रिक्त नहीं रहने की स्थिति में उस पर सेवा दे रहे अतिथि शिक्षकों से कार्य तत्काल प्रभाव से नहीं लेने के निर्देश दिये गये थे।

इससे प्रभावित अतिथि शिक्षकों द्वारा अपनी सेवा पुन: लेने के लिए शिक्षा विभाग को आवेदन दिये गये थे। इसके मद्देनजर संबंधित जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 31 अतिथि शिक्षकों की जिलावार सूची जारी करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश दिया है कि प्रभावी अतिथि शिक्षकों की सेवा उसी विद्यालय में ली जाय, जिस विद्यालय में संबंधित विषय के शिक्षक स्थानान्तरित होकर आये हैं, बशर्ते विद्यालय में संबंधित विषय का पद स्वीकृत एवं रिक्त हो।