पटना

पटना: 14 राजकीय विद्यालयों में नये प्राचार्य


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। शिक्षा विभाग ने राज्य के 14 राजकीय माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्राचार्य के पद पर वित्तीय अधिकार के साथ प्लस-टू व्याख्याताओं को पदस्थापित किया है। इससे संबंधित आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार के हस्ताक्षर से जारी हुआ है। इसके मुताबिक स्थानीय शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (पटना हाई स्कूल) में उसी विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता डॉ. आशुतोष कुमार को पदस्थापित किया गया है। वहां के प्राचार्य रवि रंजन एक अप्रैल के प्रभाव बीआरएस लेने वाले हैं।

इससे इतर पटना सिटी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता वीरेंद्र कुमार को गुलजारबाग राजकीय उच्च विद्यालय, पटना के शास्त्रीनगर राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्लस-टू व्याख्याता श्रीमती सुगंधा को उसी विद्यालय में, पटना सिटी के डीबीआरके उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता भुवनेश्वर मंडल को पटना सिटी राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, पटना के राजेंद्रनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता दयानंद प्रसाद सिंह को गर्दनीबाग राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय, आरा के राजकीय कन्या प्लस-टू विद्यालय की प्लस-टू व्याख्याता श्रीमती वंदना कुमारी को उसी विद्यालय में, कटिहार के उमा देवी मिश्रा बालिका इंटर विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता मो. जियाउर रहमान को पूर्णिया के राजकीय उच्च विद्यालय (श्रीनगर),  गया के महावीर इंटर कॉलेज के प्लस-टू व्याख्याता डॉ. देवेंद्र कुमार को बिहारशरीफ स्थित राजकीय उच्च विद्यालय, जहानाबाद के गांधी स्मारक इंटर विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता रंगनाथ सिंह को गया के राजकीय उच्च विद्यालय (नवस्थापित), जहानाबाद के गांधी स्मारक इंटर विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता चंद्रदीप सिंह को पटना के शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय, सिवान के बी. एम. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता अमरेंद्र कुमार झा को पटना के राजेंद्रनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय, भागलपुर के राजकीय बालिका इंटर विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता डॉ. सुभाष कुमार झा को भागलपुर के ही राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, सहरसा के राजकीय कन्या उच्च विद्यालय के प्लस-टू व्याख्याता अजय कुमार दास को सहरसा के ही राजकीय कन्या उच्च विद्यालय एवं मुजफ्फरपुर के राजकीय जिला स्कूल के प्लस-टू व्याख्याता रूपक कुमार को मुजफ्फरपुर के राजकीय उच्च विद्यालय (जिला स्कूल) में पदस्थापित किया गया है।

आदेश के मुताबिक इन पदों पर बिहार शिक्षा सेवा (शिक्षण उपसंवर्ग) के पदस्थापन होने पर यह पदस्थापन स्वत: समाप्त समझी जायेगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि मूल्यांकन केंद्र के निदेशक के दायित्वों का निर्वहन करने वाले प्लस-टू व्याख्याता मूल्यांकन कार्य की समाप्ति के बाद ही नवपदस्थापित विद्यालय में योगदान करेंगे।