पटना

पटना: 39 और सम्बद्ध कॉलेजों को मिलेगा अनुदान


        • स्वीकृत राशि में से 82 करोड़ की निकासी की तैयारी
        • शर्त शिथिल करने के प्रस्ताव पर वित्त विभाग की मुहर

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 39 और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को स्नातक शैक्षिक सत्र 2009-12 एवं 2010-13 में उसके छात्र-छात्राओं के श्रेणीवार रिजल्ट के आधार पर अनुदान मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इससे संबंधित शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर वित्त विभाग की मुहर लग गयी है।

कैबिनेट से 247 करोड़ की मंजूरी के बाद राशि की निकासी से संबंधित शर्त को शिथिल करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग ने वित्त विभाग को भेजा था। वित्त विभाग ने राशि की निकासी के लिए शर्त को शिथिल करने संबंधी शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी। इससे 247 करोड़ रुपये में से तत्काल 82 करोड़ रुपये की राशि की निकासी होगी। यह राशि संबंधित 39 सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को दी जायेगी। इसके लिए प्रक्रियात्मक काररवाई चल रही है। संबंधित सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों द्वारा तय प्रावधानों के तहत इस राशि का भुगतान शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को वेतन मद में ही किया जाना है। यह राशि अन्य किसी भी मद में खर्च नहीं की जा सकेगी।

राज्य में सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को उसके छात्र-छात्राओं के स्नातक परीक्षा के श्रेणीवार रिजल्ट के आधार पर अनुदान देने की व्यवस्था है। रिजल्ट के आधार पर सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों द्वारा अनुदान के दावे का प्रस्ताव संबंधित विश्वविद्यालय को  सौंपा जाता है। प्रस्ताव की जांच के बाद विश्वविद्यालय द्वारा उसे राज्य सरकार को सौंपा जाता है। उसके आधार पर राज्य सरकार द्वारा संबंधित सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों की अनुदान राशि संबंधित विश्वविद्यालय को जारी की जाती है।

और, विश्वविद्यालय के माध्यम से यह राशि संबंधित सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों तक पहुंचती है। सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों द्वारा इस राशि का भुगतान तय प्रावधानों के तहत वेतन मद में शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को किया जाना है। इसके साथ ही सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को आंतरिक स्त्रोत से प्राप्त आय में से सत्तर फीसदी राशि भी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतन पर खर्च करने हैं।

इसके पहले दो चरण में 120 सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को स्नातक शैक्षिक सत्र 2009-12 एवं 2010-13 में उसके छात्र-छात्राओं के श्रेणीवार रिजल्ट के आधार पर अनुदान राशि मिल चुकी है। उसके बाद 39 और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों से संबंधित अभिलेख संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा उपलब्ध कराये जाने के बाद उन्हें अनुदान की राशि देने की तैयारी है।

राज्य में जिन विश्वविद्यालयों के अधीन सम्बद्ध डिग्री कॉलेज संचालित हैं, उनमें पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, बी.आर.ए. बिहार विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय, पूर्णिया विश्वविद्यालय, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय एवं मुंगेर विश्वविद्यालय शामिल हैं।