News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पर्यावरण के मुद्दे पर लीडर की तरह हमें देख रही दुनिया, वैश्विक नजरिए संग आगे बढ़ रहा भारत- पीएम मोदी


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) पर आयोजित कार्यक्रम में ई 100 पायलट परियोजना का शुभारंभ किया और 2020-25 के लिए भारत में एथेनॉल मिश्रण की कार्ययोजना पर विशेषज्ञ समिति ​की रिपोर्ट का अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे किसान साथियों से जब मैं बात कर रहा था, तो कैसे बायो फ्यूज से जुड़ी व्यवस्थाओं को वे सहज रूप से अपना रहे हैं, ये उनका आत्मविश्वास बता रहा है. स्वच्छ ऊर्जा को लेकर देश में जो बड़ा अभियान चल रहा है, उसका लाभ कृषि क्षेत्र को मिलना भी स्वाभाविक है.

पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप गौर से देखें तो 7-8 साल पहले भारत में एथेनॉल पर चर्चा दुर्लभ थी, लेकिन अब एथेनॉल भारत की 21वीं सदी की प्राथमिकताओं से जुड़ गया है. यह पर्यावरण के साथ-साथ किसानों के जीवन की भी मदद कर रहा है. हमने 2025 तक पेट्रोल में 20% एथेनॉल ब्लेंडिंग को पूरा करने का संकल्प लिया है. दुनिया भारत को एक चुनौती के रूप में देखती थी अब इसे जलवायु न्याय के लीडर के रूप में देख रही है. हम प्रमुख वैश्विक मुद्दे पर एक बड़ी ताकत बन गए हैं.

भारत चुनौतियों के प्रति जागरुक

पीएम मोदी ने कहा कि क्लाइमेट चेंज की वजह से जो चुनौतियां सामने आ रही हैं, भारत उनके प्रति जागरूक भी है और सक्रियता से काम भी कर रहा है. बीते साल ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 21,000 करोड़ रुपये का इथेनॉल खरीदा है. इसका एक बड़ा हिस्सा हमारे किसानों की जेब में गया है. विशेष रूप से गन्ना किसानों को इससे बड़ा लाभ हुआ है. One Sun, One World, One Grid के विजन को साकार करने वाला इन्टरनेशनल सोलर अलायंस हो, या फिर कोलैबरेशन फॉर डिजास्टर रेजीलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर की पहल हो, भारत बड़े वैश्विक विजन के साथ आगे बढ़ रहा है.

अर्थव्यवस्था और पर्यावरण साथ बढ़ सकते हैं

पीएम मोदी ने कहा कि हमने देश को 37 करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब और 23 लाख एनर्जी एफीशिएंट पंखे उपलब्ध कराए हैं. इसी तरह, उज्ज्वला योजना के तहत गैसों और सौभाग्य योजना के तहत बिजली ने प्रदूषण को कम करने में मदद की है, जिससे महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर हुआ है. प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि अर्थव्यवस्था और पर्यावरण – दोनों एक साथ आगे बढ़ सकते हैं. भारत ने इस रास्ते को आगे बढ़ने के लिए चुना है. पिछले कुछ सालों में, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ हमारे वन क्षेत्र में भी वृद्धि हुई है. हाल ही में हमारे बाघों की आबादी दोगुनी हो गई है.

झूठ है कि वायु प्रदूषण केवल उद्योगों से फैलता है

पीएम मोदी ने कहा कि यह एक झूठ है कि वायु प्रदूषण केवल उद्योगों से फैलता है. इसमें परिवहन, डीजल जनरेटर और ज्यादा योगदान देते हैं. भारत समग्र दृष्टिकोण के साथ अपने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम पर काम कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि 6-7 साल में रिन्यूएबल एनर्जी की हमारी क्षमता में 250% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. इंस्टॉलड रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता के मामले में भारत आज दुनिया के टॉप-5 देशों में है. इसमें भी सौर ऊर्जा की क्षमता को बीते 6 साल में लगभग 15 गुना बढ़ाया है.