Latest News बंगाल

पश्चिम बंगाल: दिलीप घोष की छुट्टी, अब सुकांता मजूमदार बनाए गए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष


  • दिलीप घोष लोकसभा में मेदिनीपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य हैं. 1984 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी.

भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को एक बड़े बदलाव के तहत दिलीप घोष की जगह अपने बालुरघाट सांसद सुकांत मजूमदार को पार्टी का पश्चिम बंगाल अध्यक्ष नियुक्त किया. निवर्तमान राज्य प्रमुख दिलीप घोष, जो लोकसभा सांसद भी हैं, जिन्होंने राज्य के चुनावों में पार्टी का नेतृत्व किया, अब एक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष होंगे, जो पहले मुकुल रॉय के पास था. राय चुनाव के बाद तृणमूल में लौट आए थे. राष्ट्रीय नेतृत्व ने हाल ही में उत्तराखंड की राज्यपाल पद से हटाई गई बेबी रानी मौर्य को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है.

क्यों छीनी गयी दिलीप घोष से अध्यक्ष की कुर्सी
बीजेपी के सूत्रों के अनुसार, राज्य के प्रमुख के रूप में दिलीप घोष का निष्कासन आसन्न था क्योंकि राज्य के उच्च-दांव वाले चुनावों में पार्टी की हार हुई थी. ममता बनर्जी एक चुनाव में भारी बहुमत के साथ तीसरी बार सत्ता में लौटीं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में एक आक्रामक अभियान देखा गया. 294 सदस्यीय विधानसभा में, बीजेपी ने 77 सीटें जीतीं. राज्य में अब तक की सबसे अधिक लेकिन तृणमूल कांग्रेस में विधायकों के पलायन के कारण यह संख्या पहले ही घटकर 71 रह गई है.

सूत्रों ने कहा कि चुनाव के बाद से घोष ने जिस तरह से पार्टी को संभाला है, उससे बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व खुश नहीं है. लेकिन पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि नवंबर 2015 में बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष नियुक्त घोष को हटा दिया गया था क्योंकि वह नवंबर में उस पद पर दो कार्यकाल पूरा करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, दक्षिण बंगाल की तुलना में चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद पार्टी उत्तर बंगाल पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

अध्यक्ष चुने जाने के बाद मजूमदार ने पार्टी को मजबूत करने की बात की
मजूमदार ने सोमवार को मीडिया से कहा, ‘मैं पार्टी और उसके संगठन को मजबूत करना चाहता हूं. मैं इसे आगे ले जाना चाहता हूं जहां से दिलीप घोष ने छोड़ा था. वह भाजपा के सबसे सफल प्रदेश अध्यक्षों में से एक हैं.

यह स्वीकार करते हुए कि वह “चुनौतीपूर्ण समय” में कार्यभार संभाल रहे हैं, मजूमदार ने कहा, “मुझे लगता है कि हमारे बूथ स्तर के कार्यकर्ता और समर्थक महत्वपूर्ण हैं. विधायक भी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हमारा कोई भी कार्यकर्ता और समर्थक हमें छोड़कर नहीं गया है.”