Latest News नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल में मिड-डे मील योजना अब केंद्र के निशाने पर, निरीक्षण दल करेगा जांच


कोलकाता। प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के बाद पश्चिम बंगाल में मध्याह्न भोजन योजना का कार्यान्वयन केंद्र सरकार की जांच के दायरे में आ गया है। योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से एक फील्ड निरीक्षण दल राज्य में पहुंचेगा।

इस संबंध में मंत्रालय की ओर से राज्य सचिवालय को पहले ही एक पत्र भेज दिया गया है, जहां फील्ड निरीक्षण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए जिला प्रशासन से सभी सहयोग मांगा गया है।

मध्याह्न भोजन दूसरी केंद्र प्रायोजित योजना है जिसका पश्चिम बंगाल में कार्यान्वयन PMAY के बाद केंद्र सरकार की जांच के दायरे में आ गया है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की दो फील्ड निरीक्षण टीमों ने पूर्वी मिदनापुर और मालदा जिलों में इस गिनती को लेकर पहले ही जांच कर ली है। इसी मंत्रालय से अन्य पांच फील्ड निरीक्षण दल राज्य का दौरा करेंगे और 10 जिलों में स्थिति की समीक्षा करेंगे।

यह पता चला है कि मध्याह्न भोजन योजना की समीक्षा करने वाली फील्ड निरीक्षण टीम में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ-साथ पोषण विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।

टीम से योजना के कार्यान्वयन के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने की अपेक्षा की जाती है। जिसमें- वास्तव में लाभ कौन प्राप्त कर रहा है, राज्य सरकार इसके तहत स्कूलों की प्रतिपूर्ति कैसे कर रही है, बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं की स्थिति जैसे कि रसोई और छात्रों को प्रदान किए जाने वाले पौष्टिक भोजन की गुणवत्ता की जांच शामिल है।

इस मुद्दे पर कार्यान्वयन प्राधिकरणों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने के अलावा, केंद्रीय क्षेत्र निरीक्षण दल से लाभार्थियों और उनके अभिभावकों से भी बात करने की उम्मीद है। वहीं, टीम योजना को सफल बनाने में शिक्षकों की भागीदारी की सीमा की समीक्षा करेगी।

यह माना जा रहा है कि केंद्रीय समीक्षा दल को भेजने का निर्णय तैयार भोजन में छिपकलियों और तिलचट्टों की खोज सहित खाना पकाने की अस्वास्थ्यकर विधि के बारे में बढ़ती शिकायतों के कारण लिया गया है। इस तरह के दूषित भोजन के सेवन से स्कूली बच्चों के बीमार पड़ने की खबरें लगातार आ रही हैं।

केंद्रीय टीम भेजने के फैसले का स्वागत करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी के लोकसभा सदस्य दिलीप घोष ने कहा कि राज्य में मध्याह्न भोजन योजना के कार्यान्वयन में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य में हर केंद्रीय योजना के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार हो रहा है।

दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष जयप्रकाश मजूमदार ने दावा किया कि ऐसी केंद्रीय समीक्षा टीमों को भेजना वास्तव में पश्चिम बंगाल को वैध केंद्रीय बकाया से वंचित करने की साजिश है। उन्होंने प्रश्न किया कि क्या वे स्कूली बच्चों को उनके नियमित भोजन से वंचित करना चाहते हैं?।