Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान की कोरोना से लड़ने की तैयारी अधूरी, वायरस को लेकर गंभीर नहीं : रिपोर्ट


इस्लामाबाद। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामले तेजी से एक बार फिर पाकिस्तान में बढ़ रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि पाकिस्तान की कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की तैयारियां कमजोर हैं। स्थानीय मीडिया की माने तो नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर द्वारा कोविड-19 की स्थितियों की निगरानी के दांवे के बावजूद इस बात पर विश्वास करना मुश्किल है। खबरों के मुताबिक देश के हवाई अड्‌डों पर टेस्टिंग और स्क्रीनिंग जैसे सुरक्षात्मक उपाय नहीं अपनाए जा रहे।

जांचों की संख्या कम

पाकिस्तान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार रविवार को पाकिस्तान में कोविड के 15 नए मामले दर्ज किए गए। देश में पॉजीटीविटी रेट 0.4 प्रतिशत था और 16 गंभीर मरीज दर्ज किए गए हैं। जहां तक जांचों का मामला है 3749 कोविड जांचें की गईं हैं। इनमें से 406 इस्लामाबाद, 107 फैसलाबाद, 920 लाहौर और 321 पेशावर में की गई हैं। हालांकि वायरस संक्रमण के संबंध में देश की कमजोर तैयारियों के मामले में स्वतंत्र विशेषज्ञों का मानना है कि अब समय आ गया है जब एनसीओओ को नए दिशा निर्देश जारी कर देने चाहिए। क्योंकि वायरस चीन को अपनी गिरफ्त में ले रहा है और कभी भी पाकिस्तान पहुंच सकता है।

माइक्रोबायलॉजी के प्रोफेसर ने कहा-

माइक्रोबायलॉजी के प्रोफेसर जावैद उस्मान कहते हैं- प्रतिबंधों के अचानक हटाए जाने के कारण चीनी वायरस का फैलाव तेजी से बढ़ा है। बारिश कम हुई है इसलिए हालिया समय में धूल के कारण प्रदूषण अत्यधिक बढ़ गया है। इस तरह के वातावरण में कई तरह के श्वसन संबंधी वायरस मौजूद होते हैं। कई तहर के वायरसों की मौजूदगी के कारण यह स्पष्टत: कहना मुश्किल होता है कि कोई व्यक्ति कोविड-19 के वायरस से पीड़ित है या अन्य किसी वायरस से। मशहूर चिकित्सक प्रोफेसर जावेद अकरम कहते हैं वायरस के फैलने की दर लगातार बढ़ रही है। इसके साथ ही इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि टीके नए वायरस को लेकर कारगर हैं।

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विट किया कि प्रधानमंत्री शेहबाज शरीफ कोराना पॉजेटिव हैं। वे दो दिनों से अस्वस्थ थे। आज डॉक्टर के कहने पर कोरोना टेस्ट किया गया। यह तीसरी बार है जब शरीफ कोराना पॉजेटिव पाए गए हैं।