Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

पाकिस्‍तान की नई शरारत, रावी नदी का बहाव रोकने को सीमा पर बना रहा बांध


डेरा बाबा नानक,। पाकिस्‍तान फिर शरारत पर उतर आया है और भारत को नुकसान पहुंंचाने की कोशिश कर रहा है। वह भारत-पाकिस्‍तान सीमा के पास रावी नदी के बहाव को रोकने और उसे  भारत की ओर मोड़ने के लिए बांध बना रहा है। इससे भारतीय क्षेत्र को नुकसान हो सकता है। दूसरी ओर, बीएसएफ के अधिकारियों का कहना है कि पूरी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। 

तेजी से चल रहा है पाकिस्‍तान में रावी पर बांध बनाने का काम 

बता दें कि बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बहने वाली रावी नदी का जलस्तर बढ़ने से भारतीय किसानों और सीमा पर तैनात बीएसएफ को पहले से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पाकिस्‍तान की इस हरकत से समस्‍या और बढ़ सकती है। पाकिस्‍तान द्वारा सीमा के पास बांध बनाने का काम तेजी से चलाया जा रहा है।

jagran

पाकिस्तान सीमा में रावी नदी पर बनाए जा रहे बांध के निर्माण में लगे जेसीबी मशीन और टिपर।

सूत्रों के अनुसार भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय पर तैनात बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर अंतर्गत बीएसएफ की 10वीं बटालियन के बीओपी सहारन के सामने बीपी नंबर 51/20 और 51/21 के बीच रावी नदी के तट पर पाकिस्तान द्वारा बांध बनाया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि रावी नदी के किनारे बांध बनाने के लिए पाकिस्तान द्वारा जेसीबी मशीन, टिपर और ट्रैक्टर ट्रॉली का इस्तेमाल किया जा रहा है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने पहले भी रावी नदी के जल प्रवाह को भारतीय क्षेत्र की ओर मोड़ने के लिए अपने क्षेत्र में पत्थर के खंभों और स्टडों का निर्माण किया था। इसके कारण भारतीय किसानों की फसल नष्‍ट हुई थी और खेत भमि कटान का शिकार बने थे। रावी में इन‍ दिनों जलस्‍तर काफी बढ़ गया है।

स संबंध में बीएसएफ सेक्टर गुरदासपुर के डीआइजी प्रभाकर जोशी ने कहा कि सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने  पाकिस्तान द्वारा सहारनपुर चौकी के सामने रावी नदी के किनारे बांध बनाते देखा है। पाकिस्तानी टिपर, जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर ट्रॉली से बांध बनाने में जुटे हैं और उनकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है।  डीआइजी प्रभाकर जोशी ने कहा कि बीएसएफ के जवान देश की सीमा पर पूरी सतर्कता के साथ देश के दुश्‍मनों की साजिशों को नाकाम करते रहे हैं और आगे भी ऐसा ही करते रहेंगे।