Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

फिर से पेटीएम के सीइओ नियुक्त किए गए विजय शेखर शर्मा,


नई दिल्‍ली,  विजय शेखर शर्मा (Paytm Reappoint Vijay Shekhar Sharma as CEO) को पेटीएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। समाचर एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक 99.67 फीसद शेयरधारकों ने उनके पक्ष में मतदान किया। शेयरधारकों के इस निर्णय से विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma Reappoint Paytm CEO) पांच साल और पीटीएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर जिम्‍मेदारी संभालेंगे।

वन-97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Limited, OCL) पेटीएम ब्रांड का मालिक है। भारत की अग्रणी डिजिटल भुगतान (क्यूआर और मोबाइल भुगतान) और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने हाल ही में सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनी के रूप में अपनी 22वीं वार्षिक आम सभा (Annual General Meeting, AGM) का आयोजन किया। इस बैठक में कंपनी के शेयरधारकों ने विजय शेखर शर्मा के पक्ष में 99.67 फीसद बहुमत के साथ मतदान किया।

कंपनी की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि पेटीएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में विजय शेखर शर्मा (Paytm Reappoint Vijay Shekhar Sharma as CEO) की पुनर्नियुक्ति के पक्ष में लगभग 100 प्रतिशत शेयरधारकों का मत कंपनी के नेतृत्व में उनके विश्वास को दर्शाता है। शेयरधारकों का फैसला दर्शाता है कि वे कंपनी के विकास और लाभ अर्जित करने के लक्ष्य को हास‍िल करने बारे में पूरी तरह आश्वस्त हैं।

इससे पहले मई 2022 में OCL के निदेशक मंडल ने विजय शेखर शर्मा (Paytm CEO Vijay Shekhar Sharma) की प्रबंध निदेशक के रूप में पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दी थी। फरवरी 2022 में सेबी ने इंडिया इंक के लिए एक अलग अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक या सीईओ होना स्वैच्छिक बना दिया था। अधिकांश निफ्टी 50 कंपनियों (Nifty 50 companies) में प्रबंध निदेशक की नियुक्ति नान रोटेशनल बेसिस पर की जाती है। शर्मा के पारिश्रमिक के प्रस्ताव के पक्ष में 94.48 प्रतिशत वोट पड़े।

इसके साथ ही कंपनी के अन्य सभी कर्मचारियों के लिए लागू नीति के उलट उनका पारिश्रमिक बिना किसी वार्षिक वृद्धि के अगले तीन वर्षों के लिए तय कर दिया गया है। वहीं समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक डिजिटल भुगतान प्‍लेटफार्म पेटीएम की संचालक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने आम सभा में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि शेयरों के भाव पर कंपनी का दखल नहीं है लेकिन प्रबंधन कंपनी को लाभप्रद बनाने की कोशिशें कर रहा है।