Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान: कोयला खदान में विस्फोट, 6 की मौत; हो रही है मामले की जांच


क्वेटा,। अफगानिस्तान सीमा के करीब दक्षिण पश्चिमी पाकिस्तान में विस्फोट के कारण 6 खदानकर्मियों की मौत हो गई। अधिकारियों ने जानकारी दी कि बलूचिस्तान स्थित मारवार के 1000 फीट गहरे कोयला खदान में मिथेन गैस के कारण हुए विस्फोट में 8 खदानकर्मी फंस गए थे। राहत व बचावकर्मियों ने घटनास्थल से 6 शवों को बाहर निकाला।

बलूचिस्तान कोल माइन्स वर्कर्स फेडरेशन के अध्यक्ष सुल्तान मोहम्मद लाला ने कहा, ‘खदान को जांच के लिए बंद कर दिया गया है।’ इससे पहले बलूचिस्तान में 72 अलग-अलग घटनाओं में कोयला खदान में काम करने वाले 102 मजदूर मारे गए। लाला ने बताया कि सरकार व खदान के मालिकों की ओर से काम करने के हालातों को सुधारने के लिए कोशिशें नहीं की गई। इससे पहले भी मारवार के ही खदान में मिथेन गैस विस्फोट हुआ था और 20 वर्करों की जान चली गई थी। 2011 में कोयल खदान में काम करने वाले 45 लोगों की मौत मिथेन गैस विस्फोट के कारण हो गई थी। यह हादसा भी बलूचिस्तान का ही है।

इसी साल जनवरी में बलूचिस्तान प्रांत के कोयला खदान में काम करने वाले लोगों की हत्या कर दी गई। अज्ञात बंदूकधारियों ने खनन कर्मचारियों को घर से काम पर जाने के दौरान किडनैप कर लिया और पास की एक पहाड़ी पर लने के बाद गोली मार दी। इनमें से 6 मजदूरों की मौके पर ही मौत और गंभीर रूप से घायल पांच मजदूरों ने अस्पताल के रास्ते में ही दम तोड़ दिया।