Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाक विदेश मंत्री की अमेरिका को धमकी, हैंगओवर से बाहर आए यूएस,


  • न्यूयॉर्क: पाकिस्तान की प्राथमिकताएं बदल जाने पर जोर देते हुए विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका से कहा कि वह अपने हैंगओवर से बाहर आए और इस्लामाबाद को “अफगानिस्तान के चश्मे” से देखना छोड़ दें। उन्‍होंने कहा कि वाशिंगटन को अपने संबंधों के द्विपक्षीय पक्ष पर ध्यान देना चाहिए।

कुरैशी ने जापानी अखबार निक्केई को दिए एक साक्षात्कार में जोर देकर कहा कि इस्लामाबाद की प्राथमिकता में अब आर्थिक विकास और मानव विकास शामिल है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने निक्केई को बताया, “हमने उन्हें बताया है कि पाकिस्तान की विचार प्रक्रिया बदल गई है। अमेरिकी प्रशासन को अतीत के अपने हैंगओवर से बाहर आना चाहिए। यह एक नया, बदला हुआ पाकिस्तान है, जिसमें हमारी प्राथमिकताएं बदल गई हैं। हमारी प्राथमिकता आर्थिक विकास, मानव विकास, आर्थिक विकास, सुरक्षा, उन्मूलन और आतंकवाद का उन्मूलन और चरमपंथ को उलटना है।”

अमेरिका और चीन के साथ गठजोड़ के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिकियों से कह रहा है, “यदि आप चले जाते हैं, तो किसी को यहां कदम रखना होगा।”

उन्‍होंने कहा, “आप पाकिस्तान में निवेश नहीं कर रहे हैं, आप पाकिस्तान से नहीं जुड़ रहे हैं। आप इस द्विपक्षीय संबंध को बनाने में कैसे मदद कर रहे हैं? आप ऐसा करने का एकमात्र तरीका व्यस्त रहना है। अब यदि आप केवल एक लेन-देन संबंध के साथ आते हैं, तो यह काम मत करो। आप केवल यह कहते नहीं रह सकते, “अफगानिस्तान, अफगानिस्तान, अफगानिस्तान। हमारे लिए एक द्विपक्षीय पक्ष भी है।”

अफगानिस्तान के महत्व को ध्यान में रखते हुए मंत्री ने कहा कि इस्लामाबाद युद्धग्रस्त देश में शांति और स्थिरता बहाल करने के लिए जो कुछ भी कर सकता है वह कर रहा है, “लेकिन हमें अफगानिस्तान के चश्मे से देखना बंद करो।”