Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली स्वास्थ्य

पिछले दो सप्‍ताह में एशिया-पेसेफिक में सामने आए कोरोना के करीब 60 लाख नए मामले- रेड क्रॉस


  • नई दिल्‍ली । इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द रेड क्रॉस ने एशिया में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर चेतावनी दी है। रेड क्रॉस का कहना है कि पिछले दो सप्‍ताह के दौरान एशिया में कोरोना के नए मामलों में बेतहाशा तेजी देखने को मिली है। संगठन के मुताबिक बीते दो सप्‍ताह में एशिया में कोरोना संक्रमण के करीब 60 लाख नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक चिंता की बात है। हालांकि संगठन ने ये भी कहा है कि इस दौरान अधिकतर मरीजों का इलाज संभव हो पाया। संगठन का कहना है कि एशिया में आए नए मामले अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में आए समूचे मामलों को मिलाकर भी कहीं अधिक हैं।

रेड क्रॉस की तरफ से चेतावनी देते हुए कहा गया है कि एशिया में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। इसकी वजह से एशियाई देशों की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर भारी दबाव है। संगठन का कहना है कि बीते दो सप्‍ताह में 10 में से सात देशों में कोरोना संक्रमण के मामले लगभग दोगुने हो गए हैं। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए हुए इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द रेड क्रॉस ने पूरी दुनिया से एशिया समेत पेसेफिक देशों की मदद करने का आह्वान किया है।

संगठन का कहना है कि जिस तेजी से इन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की दर बढ़ रही है उस हिसाब से यहां पर अधिक संख्‍या में मेडिकल इक्‍यूपमेंट्स, जीवन बचाने की दूसरी सामग्री और वैक्‍सीन की सख्‍त जरूरत है। संगठन ने ये भी कहा है कि एशिया में बढ़ते मामलों के बीच जहां इन सभी चीजों की कमी हो रही है वहीं इनको दूर-दराज के इलाकों में पहुंचाने काफी खर्चीला है।

रेड क्रॉस एशिया पेसेफिक के डायरेक्‍टर एलेक्‍जेंडर मथाऊ का कहना है कि भारत में बीते कुछ समय में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है। इसके साथ ही यहां पर जरूरी चीजों की कमी भी देखी गई है। भारत में पिछले कुछ समय से लगातार विश्‍व में सबसे अधिक संख्‍या में कोरोना संक्रमण के नए मामले सर्वाधिक देखने को आ रहे हैं। इन बढ़ते मामलों को अकेले रोकपाना शायद मुश्किल होगा।