News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थी के घर पहुंचे PM मोदी, चाय की चुस्की के साथ जाना हालचाल –


अयोध्या। : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (30 दिसंबर) शनिवार को दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री ने आज कुल 15 हजार 709 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या दौरे के दौरान पीएम उज्ज्वला योजना की 10 करोड़वीं लाभार्थी के घर गए।

PM Narendra Modi during his Ayodhya visit visited the house of a Ujjwala beneficiary and had tea at her residence. She is the 10 croreth beneficiary of PM Ujjwala Yojana.

— ANI (@ANI) December 30, 2023

पीएम ने योजना की लाभार्थी के आवास पर चाय भी पी। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ तस्वीर लेने की भीड़ जुट गई। मर्यादा पुरुषोत्तम की धरती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चौथी बार पहुंचे हुए हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी अपने अयोध्या दौरे के दौरान उज्ज्वला योजना की 10 करोड़वीं लाभार्थी के घर पहुंचे और चाय पी। pic.twitter.com/QcsoG7WVo4

— Riya Pandey (@pandeyriya0607) December 30, 2023

सीएम योगी व राज्यपाल ने प्रधानमंत्री का किया स्वागत

पीएम मोदी शनिवार की सुबह करीब 10 बजे एयरपोर्ट पहुंचे। पीएम की अगवानी के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। प्रधानमंत्री के अयोध्या पहुंचने पर सीएम योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर पुख्ता प्रबंध किया गया है। शुक्रवार देर रात से हाईवे पर यातायात परिवर्तित कर दिया गया था। शनिवार को सुबह सात बजे से रामनगरी की ओर सामान्य वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया। प्रधानमंत्री का मुख्य कार्यक्रम एयरपोर्ट व अयोध्याधाम जंक्शन पर था। पीएम ने यहां करीब चार किलोमीटर तक का रोड-शो भी किया। रोड शो के मार्ग पर पुलिस एवं पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती रही।

पीएम ने मिथिला से रामनगरी को रेल मार्ग से जोड़ने की संतों की बहुप्रतीक्षित इच्छा को पूरा किया। रेलवे स्टेशन के नए भवन का लोकार्पण करने के बाद उन्होंने अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

लोकार्पित की जाने वाली केंद्र व राज्य वित्त पोषित परियोजनाओं में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अयोध्याधाम रेलवे स्टेशन का प्रथम चरण, राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, नयाघाट पर सुश्री लता मंगेशकर चौक, नया क्वीन हो मेमोरियल पार्क, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग, बड़ी बुआ का उपरिगामी सेतु शामिल है। अयोध्या में 220 व 132 केवी की भूमिगत व शिरोपरि लाइन, सआदतगंज से नयाघाट तक स्पाइन रोड, भक्तिपथ, धर्मपथ, श्रीजन्मभूमि पथ, राम की पैड़ी में अविरल जल प्रवाह की रिमाडलिंग पार्ट (ए), सूर्यकुंड, सूर्यकुंड में लाइट एंड साउंड शो,सूर्यकुंड मंदिर के सूर्य मंदिर का जीर्णाद्धार, अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में डिजिटल लाइब्रेरी, सोहावल के ग्राम पिरखौली में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का नाम शामिल है।