Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर उतरने से पहले शावकों के साथ क्यों पहुंची मादा तेंदुआ


पीलीभीत : शहर के निकट स्थित एक गांव के पास झाड़ियों में तेंदुआ ने अपने शावकोंं संग डेरा जमा लिया है। यह स्थान प्रधानमंत्री के लिए प्रस्तावित हेलीपैड से महज एक किमी की दूरी पर स्थित है। तेंदुआ और शावकों की निगरानी के लिए सामाजिक वानिकी वन्यजीव प्रभाग की टीम को निगरानी करने के लिए मौके पर तैनात कर दिया गया है।

 

पीएम मोदी के हेलीपैड स्थल से एक किलोमीटर दूर

टनकपुर रोड पर स्थित गांव कोहना के निकट एक पुराना ईंट भट्ठा बंद पड़ा है। उसके आसपास घनी झाड़ियां हैं। इन्हीं झाड़ियों में एक मादा तेंदुआ को अपने शावकों के साथ विचरण करते देखे जाने पर ग्रामीणों में खलबली मच गई। इसकी सूचना सामाजिक वानिकी वन्यजीव प्रभाग को दी गई। जहां पर झाड़ियों में तेंदुआ घूम रहा है, उससे करीब एक किमी दूर दियूनी केसरपुर में प्रधानमंत्री के लिए प्रस्तावित हेलीपैड स्थल है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नौ अप्रैल को शहर में चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए आ रहे हैं। उनके लिए दियूनी केसरपुर में हेलीपैड तैयार किया जा रहा है। उधर, झाड़ियों में मादा तेंदुआ और शावक होने की सूचना पर सामाजिक वानिकी वन्यजीव प्रभाग के डिप्टी रेंजर शेर सिंह के नेतृत्व में टीम ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया।

तेंदुआ के पगचिह्न मिलने के बाद मौके पर निगरानी के लिए टीम तैनात कर दी गई है। डिप्टी रेंजर के अनुसार तेंदुआ की पुष्टि हुई है। उसके साथ कई शावक देखे गए हैं। विभाग की टीम लगातार निगरानी कर रही है।