News TOP STORIES बंगाल

पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी सीएम ममता, हुगली में कई रेल परियोजनाओं होना है उद्घाटन


कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हुगली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगी. आज शाम करीब 4:30 बजे प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के हुगली में कई रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और उनका उद्घाटन करेंगे.

इससे पहले 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के मौके पर सीएम ममता, पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल हुई थीं लेकिन वहां हुई नारेबाजी से वो नाराज हो गई थीं और भाषण देने से इनकार कर दिया था.

इन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएम आपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे के विस्तार का उद्घाटन करेंगे और इस खंड पर पहली मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे. कुल 4.1 किलोमीटरके इस विस्तार का निर्माण पूरी तरह से केन्द्र सरकार द्वारा वित्त पोषित 464 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह विस्तार सड़क यातायात को कम करेगा और शहरी आवागमनमें सुधार लाएगा. इससे लाखों पर्यटकों एवं भक्तों का कालीघाट और दक्षिणेश्वर में स्थित दो विश्वप्रसिद्ध काली मंदिरों तक पहुंचनाआसान हो जायेगा. इस खंड पर बारानगर और दक्षिणेश्वर नाम के दो नवनिर्मित स्टेशनों में आधुनिक यात्री सुविधाएं हैं और उन्हेंआकर्षक भित्ति चित्रों, तस्वीरों, कलाकृतियों और मूर्तियों से सजाया और संवारा गया.

इसके अलावा पीएम दक्षिण-पूर्व रेलवे की 132 किलोमीटर लंबी खड़गपुर-आदित्यपुरतीसरी लाइन परियोजना की 30 किमी की लंबाई वालीकलईकुंडा और झारग्राम के बीच तीसरी लाइन का भी उद्घाटन करेंगे, जिसे1312 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ मंजूरी दी गई थी. कलईकुंडाऔर झारग्राम के बीच स्थित चार स्टेशनों का पुनर्विकास मौजूदा बुनियादी ढांचे के नवीनीकरण के साथ-साथ चार नए स्टेशन भवन, छह नए फुट ब्रिज और ग्यारह नए प्लेटफॉर्म का निर्माण करके किया गया है. यह लाइन हावड़ा-मुंबई ट्रंक मार्ग पर यात्री और मालगाड़ियों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने में मददगार साबित होगी.

पीएम अजीमगंज से लेकर खरगाघाट रोड रेलखंड के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे किया, जो किपूर्वी रेलवे के हावड़ा-बैण्डेल- अजीमगंज खंड का एक हिस्सा है औरजिसे लगभग 240 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से पूरा किया गया है.

पीएम हावड़ा-बर्धमान कॉर्ड लाइन के दनकुनी एवं बरुइपारा के बीच चौथी लाइन(11.28 किलोमीटर) और हावड़ा-बर्धमान मेन लाइन, जोकि कोलकाता के प्रिंसिपल गेटवे के रूप में कार्य करती है, के रसूलपुर एवं मगरा के बीच तीसरी लाइन (42.42 किलोमीटर) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. रसूलपुर और मगरा के बीच तीसरी लाइन 759 करोड़ रुपये की लागत से बिछाई गई है, जबकि दनकुनी और बरुइपारा के बीच चौथी लाइन 195 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से बिछाई गई है.

ये परियोजनाएं बेहतर परिचालन, यात्रा में कम समय लगने और ट्रेन परिचालन में अपेक्षाकृतअधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ इस क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी.