News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी के मंत्रिमंडल विस्तार में 43 नए सदस्यों को दिलाई जाएगी शपथ


  • पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में आज शाम 43 नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. इस बीच श्रम मंत्री संतोष गंगवार, शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक सहित स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस्तीफा दे दिया है.

पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल का पहला विस्तार आज शाम 6 बजे होने जा रहा है. इस बीच बड़ी खबर आई है कि आज शाम 43 मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी. विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि विस्तार के बाद SC समुदाय से 12 सदस्य होंगे, जिनमें दो कैबिनेट में शामिल होंगे. वहीं मंत्रिपरिषद में आठ सदस्य अनुसूचित जनजाति के होंगे, जिनमें से तीन कैबिनेट में होंगे.कैबिनेट विस्तार के बाद मोदी सरकार में 27 ओबीसी नेता होने की उम्मीद है जिनमें से पांच कैबिनेट में शामिल होंगे.

कैबिनेट में प्रोफेशनल्स की संख्या में काफी इजाफा होगा

सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट में प्रोफेशनल्स की संख्या में काफी इजाफा होगा.सूत्रों ने कहा, “विस्तार के बाद कुल 13 वकील, छह डॉक्टर, पांच इंजीनियर और सात सिविल सेवक होंगे.” एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक विस्तार के बाद 50 वर्ष से कम आयु के 14 मंत्री होंगे, और छह कैबिनेट में होंगे.

39 पूर्व विधायक और चार पूर्व मुख्यमंत्री कैबिनेट का हिस्सा होंगे

शासन का प्रशासनिक और संघीय अनुभव लाने के लिए 39 पूर्व विधायक और चार पूर्व मुख्यमंत्री विस्तारित कैबिनेट का हिस्सा होंगे.अल्पसंख्यक समुदायों के नेताओं को भी फेरबदल के बाद अधिक प्रतिनिधित्व मिलेगा.यह पता चला है कि ईसाई, मुस्लिम और सिख समुदायों से एक-एक सदस्य और दो बौद्ध शामिल होंगे.पूर्वोत्तर भारत से भी कुल पांच मंत्री होने की उम्मीद है.

संतोष गंगवार और निशंक ने दिया इस्तीफा

इस बीच, श्रम मंत्री संतोष गंगवार और शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक व डॉ हर्षवर्धन ने कैबिनेट विस्तार से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है.