News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने गोवा के आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण योजना के लाभार्थियों से की बात,


  • गोवा के आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण योजना (India Swayampurna Yojana) के लाभार्थियों और हितधारकों से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को संवाद किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में गोवा (Goa) के सीएम प्रमोद सावंत (CM Pramod Sawant) भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों से बातचीत में कहा कि एक अक्टूबर 2020 को शुरू की गई गोवा की इस योजना के तहत राज्य सरकार स्वयंपूर्ण मित्र के रूप में अधिकारियों की नियुक्ति करती है और वे पंचायत और नगर निगम क्षेत्र में जाकर लोगों से बात करते है और यह सुनिश्चित करते हैं कि विभिन्न सरकारी विभागों के समन्वय से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचे।

आगे कहा कि जब सरकार का साथ और जब जनता का परिश्रम मिलता है, तो कैसे परिश्रम आता है, कैसे आत्मविश्वास आता है ये हम सभी ने स्वयंपूर्ण गोवा के लाभार्थियों से चर्चा के दौरान अनुभव किया। गोवा का मतलब था खुशी, प्रकृति और पर्यटन। आज गोवा का मतलब विकास के लिए एक नया मॉडल भी है, जो अपनी पुरानी कई विशेषताओं को जोड़ता है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने ओडीएफ बनने का लक्ष्य रखा और गोवा ने इसे हासिल कर लिया। भारत ने हर घर को बिजली से जोड़ने का लक्ष्य रखा, गोवा ने हासिल किया। हर घर जल मिशन के तहत, गोवा यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया। गोवा ने भी गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का 100 फीसदी लक्ष्य हासिल किया। गोवा ने पहले ही 100 फीसदी डोज वैक्सीनेशन पूरा कर लिया है।