News TOP STORIES महाराष्ट्र

पीएम मोदी ने सीएम उद्धव ठाकरे से की बात, चक्रवात ताउते की स्थिति का लिया जायजा


  • नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि बॉम्बे हाई के हीरा तेल क्षेत्र से बजरा संख्या ‘पी305’ के बहने और इस संबंध में सहायता का अनुरोध मिलने पर एनआईएस कोच्चि को तुरंत खोज और बचाव कार्य के लिए रवाना किया गया है.

मुंबई: चक्रवात ताउते के कारण कई राज्यों में तबाही देखने को मिली है. महाराष्ट्र में भी ताउते ने अपना असर दिखाया है. राज्य में इसके कारण काफी नुकसान भी हुआ है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से चक्रवात ताउते को लेकर बात की है.

पीएम मोदी और सीएम ठाकरे के बीच चक्रवात ताउते से संबंधित स्थिति को लेकर बातचीत हुई है. वहीं अरब सागर में उठे गंभीर चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण मुंबई के तट से एक बजरा बिना लंगर के समुद्र में बह गया है, जिस पर 273 लोग सवार हैं. अधिकारियों ने बताया कि ‘ताउते’ के सोमवार की शाम गुजरात तट पर पहुंचने और उसके भीषण होने का अनुमान है.

नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘बॉम्बे हाई के हीरा तेल क्षेत्र से बजरा संख्या ‘पी305′ के बहने और इस संबंध में सहायता का अनुरोध मिलने पर एनआईएस कोच्चि को तुरंत खोज और बचाव कार्य के लिए रवाना किया गया है. बजरा पर 273 लोग सवार हैं.’ यह तेल क्षेत्र मुंबई से करीब 70 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है.

कई जहाज तैयार

बजरा आकार में नौका की तरह होता है लेकिन इसमें नीचे कक्ष और ऊपर छत होती है. प्रवक्ता ने बताया, ‘भारत के पश्चिमी तट पर तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के मद्देनजर मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्य के लिए अन्य कई जहाजों को भी तैयार रखा गया है.’ युद्ध पोत आईएनएस कोच्चि के शाम करीब चार बजे बजरा के पास पहुंचने का अनुमान है.