Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को जयंती पर दी श्रद्धांजलि, गायिका लता मंगेशकर को भी जन्मदिन पर किया विश


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती (Bhagat Singh Birth Anniversary) के अवसर पर मंगलवार को उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके साहसिक बलिदान ने अनगिनत लोगों में देशभक्ति की चिंगारी भड़काई और वह हर भारतीय के दिल में बसते हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘वीर भगत सिंह हर भारतीय के दिल में बसते हैं. उनके साहसिक बलिदान ने अनगिनत लोगों में देशभक्ति की चिंगारी भड़काई. मैं उनकी जयंती पर उन्हें नमन करता हूं और उनके महान आदर्शों को याद करता हूं.’ साल 1907 में जन्मे भगत सिंह मात्र 23 साल के थे, जब 1931 में अंग्रेजी हुकूमत ने उन्हें फांसी की सजा दी थी. भगत सिंह के आदर्शों  बलिदान ने उन्हें जन नायक और कई लोगों की प्रेरणा बना दिया.

अविभाजित पंजाब के लायलपुर (अब पाकिस्तान) में 28 सितंबर 1907 को जन्मे भगत सिंह बहुत छोटी उम्र से ही आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए और उनकी लोकप्रियता से भयभीत ब्रिटिश हुक्मरान ने 23 मार्च 1931 को 23 बरस के भगत सिंह को फांसी पर लटका दिया था. वहीं, आज सुर सम्राज्ञी लता मंगेश्कर का भी जन्मदिन है. भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) की जानी मानी गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar 92th Birthday) आज अपना 92वां जन्मदिन मना रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उन्हें जन्मदिन पर बधाई दी. गायकों की कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत लता मंगेश्कर आज (Lata Mangeshkar Birthday) 92 साल की हो गईं हैं. मोदी ने अपने बधाई संदेश में कहा, ‘आदरणीय लता दीदी को जन्मदिन की बधाई. उनकी सुरीली आवाज पूरी दुनिया में गूंजती है.’ पीएम ने आगे लिखा, ‘भारतीय संस्कृति के प्रति लता दीदी की विनम्रता और जुनून के लिए उनका सम्मान किया जाता है. व्यक्तिगत रूप से, उनका आशीर्वाद महान शक्ति का स्रोत है. मैं लता दीदी के लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं.’