News TOP STORIES नयी दिल्ली

पीएम मोदी बोले- भारत ने हाइड्रोजन वाहन का परीक्षण कर लिया, बजट में हेल्थ के बाद दूसरा सबसे बड़ा फोकस एजुकेशन पर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना के लिए शिक्षा, शोध और कौशल विकास पर वेबिनार को संबोधित किया। वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्मविश्वास उतना ही जरूरी है। आत्मविश्वास तभी आता है जब युवा को अपनी शिक्षा और अपने ज्ञान पर पूरा विश्वास हो।

आत्मविश्वास तभी आता है, जब उसको एहसास होता है कि उसकी पढ़ाई, उसे अपना काम करने का अवसर और आवश्यक कौशल भी दे रही है। नई शिक्षा नीति इसी सोच के साथ बनाई गई है। इस वर्ष के बजट में हेल्थ के बाद दूसरा सबसे बड़ा फोकस एजुकेशन, स्किल, रिसर्च और इनोवेशन पर ही है। बीते वर्षों में शिक्षा को रोजगार और उद्यमी क्षमताओं से जोड़ने का जो प्रयास किया गया है, ये बजट उसको और विस्तार देता है।

ज्ञान को, रिसर्च को, सीमित रखना देश के सामर्थ्य के साथ बहुत बड़ा अन्याय है। इसी सोच के साथ स्पेस, एटोमिक एनर्जी, डीआरडीओ, एग्रीकल्चर- ऐसे अनेक सेक्टर्स के दरवाजे अपने प्रतिभाशाली युवाओं के लिए खोले जा रहे हैं। भारत ने हाइड्रोजन वाहन का परीक्षण कर लिया है। अब हाइड्रोजन को ट्रांसपोर्ट के फ्यूल के रूप में उपयोगिता और और इसके लिए खुद को और इंडस्ट्री को रेडी बनाने के लिए अब हमें मिलकर आगे बढ़ना होगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पहली बार देश के स्कूलों में Atal Tinkering Labs से लेकर उच्च संस्थानों में Atal Incubation Centers तक पर फोकस किया जा रहा है। देश में स्टार्ट अप्स के लिए Hackathons की नई परंपरा देश में बन चुकी है, जो देश के युवाओं और इंडस्ट्री, दोनों के लिए बहुत बड़ी ताकत बन रही है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए, उनका जीवन बेहतर बनाने के लिए बायोटेक्नोलॉजी से जुड़ी रिसर्च में जो साथी लगे हैं, देश को उनसे बहुत उम्मीदे हैं। मेरा इंडस्ट्री के तमाम साथियों से आग्रह है कि इसमें अपनी भागीदारी को बढ़ाए।