News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पुंछ जिले में LoC पर भारत और पाकिस्तान की सेना ने मनाई ईद, एक दूसरे को दी मिठाइयां


  1. जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट और मेंधर-हॉटस्प्रिंग क्रॉसिंग प्वाइंट पर एलओसी पर भारत और पाकिस्तान की सेना ने ईद मनाई.

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान की सेना ने गुरुवार को पुंछ जिले में पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट और मेंधर-हॉटस्प्रिंग क्रॉसिंग प्वाइंट पर एलओसी पर ईद मनाया. इस मौके पर दोनों सेनाओं के प्रतिनिधियों ने एक दूसरे को मिठाई दी.दोनों देशों की इस पहल को हाल ही में हुए हुए सीजफायर समझौते की पृष्ठभूमि में एक विश्वास निर्माण के उपायों के रूप में देखा जा रहा है. इस कदम की दोनों देश की सेनाओं ने सराहना की और आपसी विश्वास को बढ़ावा देने की उम्मीद जताई.

कल देशभर में ईद

कोरोना संकट के बीच देशभर में कल शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी. आज गुरुवार को 30वां और आखिरी रोज़ा है. दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में बुधवार को ईद का चांद नजर नहीं इसलिए शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी. दुनियाभर में ईद का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को ईद मुबारक कहते हैं. पिछले साल की तरह इस साल भी ईद पर कोरोना का साया बना हुआ है. इसलिए विशेष एहितयात के साथ इस पर्व को मनाने की बात कही जा रही है.

प्रशासन की तरफ से लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि वे घर पर ही ईद की नमाज अदा करें. मुस्लिम धर्मगुरुओं और नेताओं ने भी लोगों से अपील की है कि ईद की नमाज घर पर ही पढ़ें ताकि कहीं भी भीड़ न लगे.

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी और चांदनी चौक स्थित फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने मुसलमानों से अपील की कि वे कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए ईद की नमाज़ घर में ही पढ़ें. बुखारी ने कहा था, “हालात की नज़ाकत को देखते हुए मेरी अपील है कि ईद की नमाज़ अपने घरों में ही पढ़ी जाए तो बेहतर है.”