News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पुतिन को दी जेलेंस्‍की से सीधे बातचीत करने की सलाह, बाइडन के साथ वर्चुअल बैठक में बोले पीएम मोदी


नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक बैठक की। वर्चुअल माध्‍यम से हुई यह बैठक ऐसे समय हुई जब रूस और यूक्रेन के बीच भीषण लड़ाई चल रही है। यही नहीं समूचा वर्ल्‍ड आर्डर बदलाव की ओर अग्रसर है जिसके चलते कूटनीतिक पहलकदमियों की अहमियत बढ़ गई है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक बैठक के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन ने कहा कि यूक्रेन के लोग जो भीषण हमले का शिकार हो रहे हैं उनके लिए भारत की ओर से पहुंचाई गई मानवीय सहायता का मैं स्वागत करता हूं।

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों के रूप में हम नैसर्गिक पार्टनर हैं। बीते कुछ वर्षों में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रिश्‍तों में जो प्रगति हुई है… जो नया संवेग बना है एक दशक पहले उसकी कल्पना करना मुश्किल था। पिछले साल सिंतबर में जब मैं अमेरिका आया था तब बाइडन ने कहा था कि भारत और अमेरिका के बीच की दोस्‍ती ढेर सारी वैश्विक समस्याओं का समाधान खोजने में मददगार हो सकती है। मैं बाइडन की इस बात से पूरी तरह सहमत हूं…

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बातचीत में बूचा में हुई निर्दोष नागरिकों की हत्‍याओं का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में बूचा शहर में निर्दोष नागरिकों की हत्याओं की दुखदाई खबर सामने आई जो बेहद चिंताजनक थी। भारत सरकार ने इसकी निंदा की और इस घटना की निष्पक्ष छानबीन की मांग उठाई। PM मोदी ने यह भी कहा कि हम उम्‍मीद करते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी वार्ता को सार्थक नतीजे निकलेंगे जिससे शांति स्‍थापित होगी।