Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

पूर्व RBI गवर्नर रंगराजन-मौजूदा हालात में भारतीय अर्थव्यवस्था का 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचना असंभव


देश में कोरोना वायरस महामारी का खतरा भले ही नियंत्रण में बना हुआ है, लेकिन इसके बुरे प्रभाव अभी देश के अर्थव्यवस्था को डावाडोल स्थिति में बनाए हुए है। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में भारतीय अर्थव्यवस्था का 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचना असंभव है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि इस लक्ष्य को पाने के लिए अगले पांच साल तक नौ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करनी होगी।
बता दें कि आईसीएफएआई फाउंडेशन फोर हायर एजुकेशन के 11वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए रंगराजन ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि यदि ऐसा होता है, तो टीकाकरण का दायरा बढ़ाने के साथ कुल बुनियादी ढांचा निवेश के तहत स्वास्थ्य ढांचे पर निवेश बढ़ाने की जरूरत होगी।
कुछ साल पहले यह उम्मीद थी, अब परिस्थितियां अलग- रंगराजन
रंगराजन ने कहा, ”कुछ साल पहले यह उम्मीद थी कि भारत 2025 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अब यह असंभव है। 2019 में भारतीय अर्थव्यवस्था 2,700 अरब डॉलर की थी। मार्च, 2022 के अंत तक हम इसी स्तर पर होंगे। 2,700 अरब डॉलर से 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचने के लिए अर्थव्यवस्था को लगातार पांच साल तक नौ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करनी होगी।”