Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सबरीमाला मामले में सुप्रीम कोर्ट में दाखिल दस्तावेज में फर्जी मैन्युस्क्रिप्ट


  • त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड (Travancore Devaswom Board) के अध्यक्ष एन. वासु (N Vasu) ने शुक्रवार को कहा कि मंदिर की शीर्ष संस्था इस बात की जांच करेगी कि क्या सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दाखिल सबरीमला मामले (Sabarimala Case) से संबंधित किसी दस्तावेज में फर्जी मैन्युस्क्रिप्ट का जिक्र है या नहीं.

उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर सबरीमला की परंपराओं के संबंध में विवादास्पद ‘चेम्बोला’ (एक मैन्युस्क्रिप्ट) को सबूत के रूप में शीर्ष अदालत में प्रस्तुत किया गया था और ऐसा कोई आधिकारिक रिकॉर्ड भी नहीं है, जो इसकी पुष्टि करता हो.

उन्होंने एक टेलीविजन चैनल से कहा, ‘त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड के पास ऐसे कोई दस्तावेज नहीं है. मैंने यह जांच करने के निर्देश दिए हैं कि क्या अदालत में दाखिल किए गए किसी दस्तावेज में चेम्बोला का जिक्र है या नहीं. वासु ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा विपक्ष के उस आरोप को खारिज करने के कुछ दिनों बाद यह बयान दिया, जिसमें कहा गया था कि विजयन सरकार ने सबरीमला में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे के दौरान लोगों को ठगने के लिए मनगढ़ंत मैन्युस्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया था.