Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पेगासस, चीन की घुसपैठ, किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरेगा विपक्ष


नई दिल्‍ली, । सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र बेहद गर्म रहने वाला है। मानसून सत्र की तरह ही इस सत्र से पहले भी इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का जिन्न फिर बाहर आ गया है। पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, इसलिए किसानों का मुद्दा भी गरमाया हुआ है। लिहाजा बजट सत्र में भी मानसून सत्र की तरह पेगासस से जासूसी, किसानों की समस्या और पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ का मुद्दा छाए रहने की संभावना है।

कांग्रेस दे चुकी है यह संकेत

मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस घोषणा कर चुकी है कि वह उपरोक्त मुद्दों के अलावा कोरोना पीडि़त परिवारों को राहत और एयर इंडिया की बिक्री जैसे मुद्दों को उठाने के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों से तालमेल करेगी। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के प्रस्ताव की मांग करके अपने इरादों के संकेत दे भी दिए।

सरकार पर लगाए यह आरोप

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार ने सदन में हमेशा कहा कि उसका पेगासस से कोई लेना-देना नहीं है और उसने कभी भी एनएसओ ग्रुप से स्पाईवेयर नहीं खरीदा। न्यूयार्क टाइम्स की ताजा रिपोर्ट से पता चलता है कि मोदी सरकार ने संसद और सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किया और देश के लोगों से झूठ बोला।

कांग्रेस ने बनाई रणनीति

सत्र के दौरान रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस के लोकसभा समन्वय समूह ने रविवार को बैठक की। इसकी अध्यक्ष सदन में पार्टी नेता अधीर रंजन चौधरी ने की। इस समूह की सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद भी बैठक होगी।