Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

पेटीएम के शेयरों में बड़ी गिरावट, 10 फीसद टूटे स्टॉक, अब इतनी रह गई कीमत


नई दिल्ली, : पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में गुरुवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली। गुरुवार सुबह के कारोबार में पेटीएम के शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट आई। कमजोर शुरुआत के बाद बीएसई पर शेयर 10 फीसदी की गिरावट के साथ पेटीएम के शेयर 541.30 रुपये पर आ गए।

एनएसई पर पेटीएम के शेयर यह 9.98 फीसदी गिरकर 541.40 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। सॉफ्टबैंक द्वारा वन97 कम्युनिकेशंस में करीब 20 करोड़ डॉलर (करीब 1,627 करोड़ रुपये) में अपनी 4.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद पेटीएम के शेयर बुरी तरह टूट गए।

शेयरधारकों को बड़ा नुकसान

शेयरों के व्यापार के लिए लॉक-इन अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद सॉफ्टबैंक ने यह फैसला किया है। आपको बता दें कि सॉफ्टबैंक पेटीएम में 17.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है।

 

सॉफ्टबैंक ने 555 रुपये से 601.55 रुपये के प्राइस बैंड में शेयर बेचने की पेशकश की है। ये शेयर उसकी सहायक कंपनी एसवीएफ इंडिया होल्डिंग्स के पास है। स्टॉक रेंज का निचला छोर कंपनी के अंतिम समापन मूल्य पर 7.7 प्रतिशत पर है। बिक्री की अंतिम कीमत गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद निर्धारित की जाएगी।

क्यों बेच रहा है सॉफ्टबैंक अपनी हिस्सेदारी

सॉफ्टबैंक को 555 रुपये के प्राइस बैंड के निचले सिरे पर करीब 20 करोड़ डॉलर जुटाने की उम्मीद है। इस सौदे के बाद सॉफ्टबैंक को लगभग 215 मिलियन अमरीकी डालर मिल सकता है। सॉफ्टबैंक ने 2017 की आखिरी तिमाही में पेटीएम में 1.6 अरब डॉलर का निवेश किया था और आईपीओ के समय 22 करोड़ डॉलर के शेयर उतारे थे।

jagran

क्या संकट में है पेटीएम?

पांच महीने के निचले स्तर को छूने के बाद बुधवार को कंपनी के शेयर 4% गिरकर 601.30 रुपये पर बंद हुए। Paytm के शेयरों में कई बड़ी ब्लॉक डील हुई है। गुरुवार को मार्केट खुलते ही पेटीएम के शेयर दबाव में आ गए। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 17 नवंबर सुबह में बाजार खुलने पर One97 Communications में 2.95 करोड़ शेयरों की ब्लॉक डील हुई। यह पेटीएम की 4.5 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है।