Latest News महाराष्ट्र

प्रख्यात मराठी साहित्यकार सतीश कालसेकर का 78 वर्ष की उम्र में निधन


  1. साहित्य के लिए 2013 साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित बैंकर से मराठी साहित्यकार बने सतीश कालसेकर का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया है। एक करीबी सहयोगी ने शनिवार को इसकी सूचना दी।

रायगढ़ के 78 वर्षीय कालसेकर का पेन में बुढ़ापे से संबंधित मुद्दों के कारण निधन हो गया। परिवार में उनकी पत्नी सुप्रिया, बेटे विप्लव आदित्य हैं।

बैंकिंग उद्योग में उनके कई वर्षों के दोस्त विश्वास उतागी ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर मुंबई के मुलुंड में उनके परिवार, रिश्तेदारों साहित्यकारों की उपस्थिति में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सिंधुदुर्ग के मालवन में जन्मे कालसेकर को रस्किन बॉन्ड महाश्वेता देवी जैसी किंवदंतियों की कहानियों को मराठी दर्शकों तक पहुंचाने का श्रेय यहां के स्थानीय पाठकों के लिए उनके कार्यों का अनुवाद करके दिया जाता है।

उतागी ने आईएएनएस को बताया कि 1965-2001 से बैंक ऑफ बड़ौदा के एक पूर्व अधिकारी, कालसेकर एक साथ मराठी साहित्य में खिले उनकी कविताओं लेखन ने मुंबई जैसे बड़े महानगर में अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे सामान्य निम्न-मध्यम वर्ग के लोगों श्रमिकों के जीवन कष्टों को दर्शाया।

कविताओं के संग्रह इंद्रियोपनिषद (1971) के साथ अपने साहित्यिक करियर की शुरूआत करते हुए, उन्होंने अपने निबंधों के संग्रह, वचनरयाची रोजनिशी के लिए देश के शीर्ष साहित्य पुरस्कार, मराठी साहित्य के लिए प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार (2013) प्राप्त किया।