वाराणसी

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वैक्सीनेशन की शुरुआत


जनपद में छाया उत्सवी उल्लास, वैक्सीनेशन सेंटर पर फूल-पत्ती और गुब्बारों से सजाये गये, श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय के डाटा इंट्री ऑपरेटर को लगा पहला टीका, जिलाधिकारी की देखरेख में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम


दुनिया में सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत शुक्रवार को भारत में इसके बचाव हेतु वैक्सीनेशन कार्यक्रम की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो काफ्रेंसिंग के द्वारा शुरुआत की। इस अवसर पर वर्चुअल संवाद में उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में कोरोना वैक्सीन भारत में आ गई है और आज दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इस बीच उनके संसदीय क्षेत्र में भी वृहद रूप से इस अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा की ओर से हुई और पहला टीका श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय के डाटा इंट्री ऑपरेटर को लगाया गया।
वाराणसी में 4 शहरी एवं 2 ग्रामीण सहित कुल 6 स्थानों पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं। प्रत्येक केंद्र पर सौ-सौ सहित कुल 600 लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। कोरोना कॉल में सबसे अधिक रिस्क में मेहनत से कोविड-19 के मरीजों की सेवा का काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले टीका लगाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने राजकीय महिला चिकित्सालय कबीरचौरा एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय का दौरा कर कार्यक्रम की। उन्होंने राजकीय महिला चिकित्सालय, कबीरचौरा में अपनी देखरेख में कोरोना वैक्सिनेशन कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत करायी। जहाँ पर कोरोना वैक्सीन का पहला टीका हेल्थ वर्कर के रूप में श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय के डाटा इंट्री ऑपरेटर अजित कुमार मिश्रा को लगाया गया।
महिला राजकीय चिकित्सालय कबीरचौरा में कोरोना वैक्सिनेशन कार्यक्रम पूरे उल्लास के साथ शुरू हुआ। इस अवसर पर पूरे जनपद में उत्सवी उल्लास छाया रहा और वैक्सीनेशन सेंटर का हुलिया ही बदला हुआ था। वैक्सीनेशन वार्ड को फूल-पत्ती एवं गुब्बारों से पूरी तरह सजाया गया था। कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा था। राजकीय महिला चिकित्सालय में वैक्सीनेशन हाल परिसर में लगे बड़ेे एलइडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा किये गये कोरोना वैक्सीनेशन शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जा रहा था। शनिवार से शुरू हुए वैक्सीनेशन कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार एवं वैक्सिन के प्रति जन जागरण हेतु सूचना विभाग द्वारा शहर के कैंट, नदेसर, मंडुवाडीह, काशी स्टेशन एवं कबीरचौरा सहित छह स्थानों पर एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखलाया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी0वी0सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।